scriptबच्चों को खिलाएं टेस्टी पालक चीला | Palak Cheela recipe | Patrika News

बच्चों को खिलाएं टेस्टी पालक चीला

Published: Aug 11, 2018 04:52:24 pm

बच्चे पालक खाने में अक्सर आना कानी करते हैं। ऐसे में आप उन्हें पालक चीला बना कर खिला सकते हैं।

palak cheela

palak cheela

बच्चे पालक खाने में अक्सर आना कानी करते हैं। ऐसे में आप उन्हें पालक चीला बना कर खिला सकते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और आप उन्हें टिफिन में भी दे सकते हैं। पालक चीला उन्हें टमेटो कैचअप या उनकी पसंद की किसी भी सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। यहां पढ़ें पाली चीला बनाने की आसान सी रेसिपी –
सामग्री –

बेसन – 1 कप
पालक – 1 कप बारीक कटा हुआ
तेल – 2-3 टेबल स्पून
हरी मिर्च – 1-2 बारीक कटी हुई
अदरक – 1 छोटी चम्मच पेस्ट या 1 इंच टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ
अजवायन – 1/8 छोटी चम्मच
लाल मिर्च – 1/8 छोटी चम्मच
नमक – आधा छोटी चम्मच
विधि –

बेसन को छान कर किसी बड़े प्याले में निकाल लीजिए और थोड़ा पानी डालकर चिकना गाढ़ा घोल बना लीजिए, पकोड़े के घोल से थोड़ा पतला घोल होना चाहिए। बेसन के घोल में हरी मिर्च, अदरक पेस्ट, अजवायन क्र्स करके, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर सारे मसाले डाल दीजिए और घोल में अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए, पालक डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए, इतना घोल बनाने में 3/4 कप पानी लगा है। बैटर को 10 मिनिट के लिये रख दीजिए, ताकि वह फूल कर तैयार हो जाए।
तवा गरम कीजिए, गरम तवे पर थोड़ा सा तेल डाल दीजिए, नेपकिन पेपर से तेल को तवे पर चारों ओर फैला दीजिए और 2-3 चमचा चीला बैटर तवे पर डालकर चीले को चमचे से गोल पतला फैलाइए (चीला फैलाते समय तवा हल्का सा ही गर्म हो, अधिक गरम तवे पर चीला फैलाने से चीला पतला फैलाने में मुश्किल होती है)। चीला के चारों ओर चम्मच से थोड़ा थोड़ा तेल डालिए और थोड़ा सा तेल चीले के ऊपर भी डाल दीजिए।
तेज और मीडियम गैस पर चीला को नीचे की ओर से हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए। चीला को पलट दीजिए और दूसरी ओर भी ब्राउन चित्ती आने तक सिकने दीजिए, चीला दोनों ओर से सिक गया है, उतार कर प्लेट में रख लीजिए और सारे चीले इसी प्रकार सेक कर तैयार कर लीजिए।
बहुत ही अच्छे बेसन पालक चीला बनकर तैयार हैं। बेसन पालक चीला को दही, अचार या चटनी के साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो