scriptबच्चों को टिफिन में दें यह यमी पराठा | Papaya paratha recipe | Patrika News

बच्चों को टिफिन में दें यह यमी पराठा

Published: Mar 23, 2018 03:17:20 pm

आमतौर पर सादा पराठा बच्चे टिफिन में कम ही पसंद करते हैं, ऐसे में उन्हें स्टफ्ड पराठा दे सकते हैं।

papaya paratha

papaya paratha

आमतौर पर सादा पराठा बच्चे टिफिन में कम ही पसंद करते हैं, ऐसे में उन्हें स्टफ्ड पराठा दे सकते हैं। कच्चे पपीते का पराठा बच्चों को बहुत ही पसंद आएगा। यह बहुत ही आसानी से बन जाता है और बच्चों को पसंद भी आता है। आप उन्हें यह पराठा अचार या टमेटो कैचअप के साथ दे सकते हैं। यहां पढ़ें पपीते का पराठा की रेसिपी
सामग्री –

कच्चा पपीता – 1 (500 ग्राम वजन का)
गेहूं का आटा – 2 कप ( 400 ग्राम )
तेल – 2 छोटी चम्मच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1-2 (बारीक कतर लीजिए)
अदरक – एक इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दू कस कर लीजिए)
हरा धनियां- एक टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
विधि –

पपीता को धोइए, चार टुकड़ों में काटिए, बीज निकाल दीजिए, छीलिए, और एक बार फिर से धो लीजिए। इन पपीते के टुकड़ों को कद्दूकस कर लीजिए।

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कर लीजिए, जीरा डालकर कड़का लीजिए, हरी मिर्च और अदरक डाल दीजिए, थोड़ा सा भूनिए। कद्दूकस किया हुआ पपीता डालिए, नमक डालकर पपीता को मसाले में चमचे की सहायता से अच्छी तरह मिलाइए। 3-4 मिनिट पका लीजिए और बीच बीच में चमचे से चलाते भी रहिए ताकि पपीता कढ़ाई में ना लगे। परांठे बनाने के लिए पपीता तैयार है। ये परांठे 2 प्रकार से बनाए जाते हैं। कद्दूकर किए हुए पपीते को परांठे के अन्दर भरकर एवं पपीते को आटे में गूंथकर।
पपीता के भरवां परांठे

पपीता के भरवां परांठे के लिए आटा गूथ कर तैयार कर लीजिए। आटा सादा तरीके से (किसी बर्तन में आटा छानिए, आधा छोटी चम्मच नमक डालिए और 2 छोटे चम्मच तेल डालिए, आटे की मात्रा का आधा पानी आटे लगाने के लिए पर्याप्त रहता है, इस तरह पानी डाल कर मुलायम आटा लगाकर तैयार कर लीजिए) गूथे हुए आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए। परांठे बनाने के लिए आटा तैयार है।
तैयार आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िए, गोल कीजिए, परोथन(सूखा आटा) लगाकर 3-4 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिए। पपीते के मिश्रण से एक टेबल स्पून मिश्रण लीजिए और बेले गए परांठे के ऊपर रखिए। परांठे को चारों ओर से उठाइए, मिश्रण को बन्द करके अपने हाथ से दबाकर गोल लोई तैयार कर लीजिए। इस लोई को परोथन लगाइए और थोड़ा सा हाथ से बड़ा लीजिए। अब हल्का दबाब देते हुए परांठे को 6-7 इंच के व्यास में बेल लिजिए।
तवा गरम कीजिए तवे पर थोड़ा सा तेल चुपड़िए बेले गए परांठे को गरम तवा पर डालिए और तेल लगाकर परांठे को दोनों ओर से ब्राउन होने तक सेक लीजिए। इसी तरीके से दूसरा परांठा बनाइए और सारे परांठे इसी तरीके से तैयार करने हैं।
पपीता के मिश्रण को आटे में गूथ कर इस तरह से परांठे बनाने के लिए, आटा किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिए। आटे में स्वादानुसार नमक और पपीता का मिश्रण मिलाइए। पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिए। गुथे आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए।
तैयार आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िए, गोल कीजिए, परोथन(सूखा आटा) लगाकर 3-4 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिए। बेले गए परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाइए और परांठे को चारों ओर से उठाइए, बन्द करके अपने हाथ से दबाकर गोल लोई तैयार कर लीजिए। इस लोई को परोथन लगाइए और थोड़ा सा हाथ से बड़ा लीजिए अब फिर से परोथन लगाइए और हल्का दबाब देते हुए परांठे को 6-7 इंच के व्यास में बेल लिजिए।
तवा गरम कीजिए बेले गए परांठे को गरम तवा पर डालिए और तेल या घी लगाकर परांठे को दोनों ओर से ब्राउन होने तक सेक लीजिए इसी तरीके से दूसरा परांठा बनाइए और सारे परांठे इसी तरीके से तैयार करने हैं।
गरमा गरमा पपीता के परांठे सीधे तवा से उतार कर खाने वाले की थाली में रखिए तब ये पपीता परांठे और अधिक स्वादिष्ट लगते हैं। गरमा गरम पपीते के परांठे, दही, चटनी, अचार और मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो