ईवनिंग टी के साथ परोसें पोहा पालक कटलेट

Amanpreet Kaur

Publish: Feb, 15 2018 03:39:43 PM (IST)

Indian Regional
ईवनिंग टी के साथ परोसें पोहा पालक कटलेट

यह बहुत ही कुरकुरे और टोस्टी बनते हैं और इन्हें टमेटो कैचप, हरी चटनी या फिर सोंट के साथ परोस सकते हैं।

शाम को हल्की फुल्की भूख के लिए पोहा पालक कटलेट बेस्ट रेसिपी है। यह बहुत ही कुरकुरे और टोस्टी बनते हैं और इन्हें टमेटो कैचप, हरी चटनी या फिर सोंट के साथ परोस सकते हैं। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। यहां पढ़ें पोहा पालक कटलेट की रेसिपी -

सामग्री -

पोहा- 1.5 कप (150 ग्राम)
पालक- 1 कप (बारीक कटा हुआ)
उबले हुए आलू- 4 (300 ग्राम)
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अदरक- 1 छोटी चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर- 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए

विधि -

पोहे को एक प्याले में डालिए और इसे 2 बार पानी से अच्छे से धो लीजिए। पोहे को धोकर पानी हटा दीजिए, बिल्कुल थोड़ा सा पानी पोहे में रहने दीजिए ताकि पोहा नरम हो जाए। थोड़ी देर बाद, पोहे को चम्मच से ऊपर नीचे कर दीजिए जिससे कि पोहे एक जैसे फूलकर तैयार हो जाए।

आलू को छीलकर एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए। इसके बाद, कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए।

सारी सामग्री मिक्स कीजिए
आलू में पोहे और कटा हुआ पालक डाल दीजिए। साथ ही कद्दूकस किया हुआ अदरक, हरी मिर्च, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर, हल्दी पाउडर और हरा धनिया भी डाल दीजिए। सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। कटलेट्स के लिए मिश्रण तैयार हो जाएगा।

कटलेट्स बनाइए
कटलेट्स बनाने के लिए हाथ पर थोड़ा सा तेल लगा लीजिए और तैयार मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लीजिए और गोल कीजिए। इसे हाथ से हल्का सा चपटा करके कटलेट का आकार दे दीजिए और प्लेट में रख दीजिए। सारे कटलेट्स इसी प्रकार बना लीजिए।

कटलेट्स तलिए
कटलेट्स तलने से पहले कढ़ाही में गरम हो रहे तेल को चैक कर लीजिए। जरा सा मिश्रण उठाकर तेल में डालिए, यह सिक रहा है, तो तेल गरम है कटलेट्स के लिए मध्यम-तेज गरम तेल चाहिए और आंच भी मध्यम ही होनी चाहिए। एक-एक करके जितने कटलेट्स कढ़ाही में आ जाएं, उतने कटलेट्स तलने के लिए डाल दीजिए।

जैसे ही कटलेट्स नीचे से ब्राउन हो जाएं, उन्हें पलट दीजिए और कटलेट्स को पलट-पलटकर दोनों ओर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। अच्छे से तल जाने के बाद, कटलेट्स को पहले से नैपकिन पेपर बिछाकर रखी हुई प्लेट में निकाल लीजिए। इन्हें निकालते समय कलछी को कढ़ाही के किनारे पर तिरछा करके रखिए ताकि इनमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए। सभी कटलेट्स इसी तरह तलकर तैयार कर लीजिए। इतने मिश्रण में 10 कटलेट्स बनकर तैयार हो जाएंगे और एक बार के कटलेट्स तलने में 5 से 6 मिनिट लगते हैं।

क्रिस्पी और टेस्टी पोहा पालक कटलेट्स को हरे धनिये की चटनी, टमैटो केचअप या अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व कीजिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

1
Ad Block is Banned