scriptPreparation of daub in the investigation of plantation in Sarangarh | सारंगढ़ में हुए प्लांटेशन की जांच में लीपा-पोती की तैयारी | Patrika News

सारंगढ़ में हुए प्लांटेशन की जांच में लीपा-पोती की तैयारी

locationरायगढ़Published: Aug 21, 2022 08:24:21 pm

मई-जून में जांच रिपोर्ट तैयार पर अब तक कार्रवाई नहीं

सारंगढ़ में हुए प्लांटेशन की जांच में लीपा-पोती की तैयारी
मई-जून में जांच रिपोर्ट तैयार पर अब तक कार्रवाई नहीं
रायगढ़। सारंगढ़ में वन विभाग द्वारा प्लांटेशन में काफी गड़बड़ी करने की शिकायत जांच जिला पंचायत अध्यक्ष के नेतृत्व में किया गया। इस जांच में गड़बड़ी की पुष्टी होने के बाद लीपा-पोती की तैयारी चल रही है। यही कारण है कि मई-जून में हुए जांच रिपोर्ट पर अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है।
विदित हो कि जिला पंचायत सदस्य की शिकायत के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल के नेतृत्व में १३ सदस्ीय टीम ने सारंगढ़ के विश्वासपुर क्षेत्र में जाकर पौधरोपण की जांच की। जांच में कुछ क्षेत्र में जहां ४० हजार पौधे लगाना बताया गया था वहां पर लगभग ४ हजार पौधे मिलने की बात सामने आई वहीं विश्वासपुर में ही एक जगह तो पठार में पौधरोपण कर दिया गया था। जिसके कारण एक भी पौधे नहीं बचे। इस मामले में जांच रिपोर्ट तैयार हुए दो माह से अधिक समय बीत गए हैं लेकिन अब तक इस मामले में न तो विभाग की ओर से कोई कार्रवाई की गई है न ही शासन स्तर पर कोई कार्रवाई हुई है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब इस मामले में लीपा-पोती करने की तैयारी की जा रही है।
पीडी मद से हुआ था पौधरोपण
पीडी मद से वन प्रबंधन समिति विश्वासपुर के माध्यम से तत्कालीन रेंजर छोटेलाल डनसेना ने प्लांटेशन का कार्य स्वीकृत किया और लाखों रुपए की लागत से विश्वासपुर में १० किलोमीटर की दूरी तक प्लांटेशन का कार्य दिखाया गया।
कहां हैं जांच रिपोर्ट
इस मामले में जांच टीम के सदस्य व अध्यक्ष की माने तो मई में जांच किया गया है और उसके बाद मई व जून माह में रिपोर्ट तैयार कर संबंधित विभाग को आगे की कार्रवाई के लिए दिया जाना बताया जा रहा है, लेकिन वन विभाग में जब इस जांच रिपोर्ट के बारे में पता किया गया तो जांच रिपोर्ट के बारे में अधिकारी अपने आपको अनजान बताए।
वर्सन
इस जांच रिपोर्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है, फिर भी मै एक बार चेक कराती हूं। जांच रिपोर्ट अगर आया होता तो कार्रवाई जरूर होती।
स्टेयलो मंडावी, डीएफओ रायगढ़
सीधी बात जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल से
सवाल - सारंगढ़ के प्लांटेशन मामले में आपने जांच किया है।
जवाब - हॉं
सवाल - जांच में क्या मिला।
जवाब - गड़बड़ी तो है।
सवाल - जांच रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई हुई है।
जवाब - आप क्या चाहते हैं
सवाल - कार्रवाई क्या हुई है
जवाब - संबंधित विभाग से पुछें।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.