scriptचैत नवरात्र में खाएं यह स्वादिष्ट व्यंजन | Raw papaya and pineapple raita recipe | Patrika News

चैत नवरात्र में खाएं यह स्वादिष्ट व्यंजन

Published: Mar 22, 2018 10:59:28 am

चैत नवरात्र में साबूदाने की खीर, कुट्टू और सिंघाड़े के आटे के व्यंजन का स्वाद चखने की जगह इन्हें ट्राई करें।

papaya and pineapple raita

papaya and pineapple raita

चैत नवरात्र में साबूदाने की खीर, कुट्टू और सिंघाड़े के आटे के व्यंजन का स्वाद चखने की जगह इन्हें ट्राई करें। व्रत में मन कुछ नया और स्पेशल खाने को करता है जो संभव नहीं हो पाता। अब तक कुछ गिनीचुनी डिशेज खाकर ही आप संतोष करते रहे हैं तो इस बार नए स्वाद वाले स्वादिष्ट खाने के लिए तैयार हो जाइए। ये नई रेसिपीज व्रत के नियमों और आप के स्वाद दोनों को संतुष्टि प्रदान करेंगी। यहां पढ़ें कच्चे पपीते व पाइनएपल का रायता और केला और पनीर बॉल्स की रेसिपी
कच्चे पपीते व पाइनएपल का रायता

सामग्री –

2 कप अच्छी तरह फेंटा हुआ दही
3 स्लाइस ताजे पाइनएपल को चॉप कर के एक चौथाई कप पानी में प्यूरी बना लें
1 टीस्पून चीनी
एक चौथाई कप पपीता छील कर घिसा गया
आधा टीस्पून काला नमक
1-2 हरी मिच का पेस्ट
तीन चौथाई कप भुना जीरा पाउडर
आधा टीस्पून नमक
एक चौथाई कप लाल अनार के दाने
विधि –

घिसे हुए हरे पपीते को पानी में तब तक पकाएं जब तक वह गल न जाए। ध्यान रहे यह थोड़ा कुरकुरा रहना चाहिए। पानी से निकाल कर ठंडा कर के अच्छी तरह से पानी निचोड़ लें। पाइनएपल की प्यूरी को 1 टीस्पून चीनी के साथ लगभग ३ मिनट तक पकाएं। आंच से उतार कर ठंडा कर लें। पपीते में पाइनएपल की प्यूरी व दही अच्छी तरह से मिक्स कर लें। यदि आवश्यकता हो तो स्वादानुसार इस में और चीनी मिला लें। ठंडा कर के अनार के दानों से गार्निश कर व परोसें।
केला और पनीर बॉल्स

सामग्री –

200 ग्राम पनीर घिसा हुआ
2 कच्चे केले
2 टीस्पून हरी मिर्च का पेस्ट
2 टीस्पून अदरक पेस्ट
1 टीस्पून सेंधा नमक
6 टी स्पून सिंघाड़े का आटा
4 टी स्पून कुटी हुई मूंगफली
2 टेबल स्पून ताजा हरा धनिया
तेल

विधि –
केलों को छिलके सहित अच्छी तरह से धो लें। छिलके के साथ ही इन केलों को माइक्रावेव में ३ मिनट तक रखें अथवा आप केले को पानी में उबाल भी सकती हैं। केले को छील कर अच्छी तरह से मैश कर लें। मैश किए केले में सभी सामग्री डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण की छोटी-छोटी बॉल्स बना लेंं। तेल में हल्का भूरा होने तक इसे डीप फ्राई करें। फिर चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो