scriptमेहमानों को खिलाएं शाही समोसा | Shahi Samosa recipe | Patrika News

मेहमानों को खिलाएं शाही समोसा

Published: Feb 16, 2018 10:45:49 am

समोसा तो हर पार्टी की जान माना जाता है। हालांकि आप घर में आसानी से समोसे बना सकते हैं।

Penalty for selling food items in print paper

Penalty for selling food items in print paper

समोसा तो हर पार्टी की जान माना जाता है। हालांकि आप घर में आसानी से समोसे बना सकते हैं। अब तो समोसे में भी कई तरह की वैरायटी आने लगी है। इसमें से सबसे खास है शाही समोसा। यह बेहद खास समोसा है और खास मेहमानों के सामने इसे परोसा जा सकता है। यहां पढ़ें शाही समोसा की रेसिपी
सामग्री –

समोसे का आटा तैयार करने के लिए :

मैदा – 2 कप
अजवायन – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – आधा छोटी चम्मच
घी – 1/4 कप
स्टफिंग के लिए

आलू – 2 उबले हुए
हरे मटर के दाने – 1/4 कप
पनीर – 100 ग्राम
काजू – 10-12
किशमिश – 1 टेबल स्पून
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून
जीरा – 1/4 छोटी चम्मच से कम
धनिया पाउडर – आधा छोटी चम्मच
अदरक – 1 इंच टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ (1 छोटी चम्मच पेस्ट)
हरी मिर्च – 1 बीज निकाल कर बारीक कटी हुई
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच से कम
अमचूर पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
विधि –

समोसे के लिए सबसे पहले आटा गूंथ कर तैयार कीजिए, मैदा में घी, नमक और अजवायन को क्रस करके डाल दीजिए, सारी चीजों को मिक्स कर लीजिए। आटे को थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूथ कर तैयार कर लीजिए, इतना आटा गूथने में लगभग 3/4 कप पानी लग जाता है। गुथे आटे को ढककर आधा घंटे के लिए रख दीजिए, आटा फूल कर सैट हो जाएगा। जब तक आटा सैट होता है, तब तक समोसे में भरने के लिए स्टफिंग तैयार कर लीजिए।
स्टफिंग तैयार कीजिए:

पनीर को छोटे छोटे क्यूब्स में काट कर तैयार कर लीजिए। आलू को छीलकर छोटा छोटा तोड़ लीजिए, काजू को छोटे छोटे १ काजू के 6-7 टुकड़े करते हुए काट लीजिए। कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल में जीरा डालिए, हल्का सा भूनिए, अदरक और हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भूनिए, मटर के दाने डालिये और 2 मिनिट भूनिए, धनिया पाउडर, पनीर के टुकड़े, आलू, काजू, किशमिश, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला और हरा धनिया डाल कर अच्छी तरह मिक्स होने तक भून लीजिए। स्टफिंग तैयार है, स्टफिंग को प्याले में निकाल लीजिए।
समोसे बनाइए:

समोसे के आटे को मसल मसल कर चिकना कर लीजिए, आटे से १ बड़े नीबू के बराबर की लोई तोड़ लीजिए, इतने आटे से 5-6 लोई बन जायेंगी। एक लोई को चकले पर रखिए और बेलन से पतला 8-9 इंच के व्यास में बेल लीजिए। बेली हुई इस पूरी को बीच से लम्बाई में 2 भागों में काट कर बांट लीजिए। एक भाग को, एक भाग को उठाकर बाएं हाथ पर रखिए, कटे हुए किनारे के आधे भाग पर उंगली से पानी लगाइए। दूसरे आधे भाग को उसके ऊपर रखते हुए कोन बना लीजिए। कोन में स्टफिंग भरिए, समोसे को ऊपर से आधा इंच खाली रहने दीजिए, खाली भाग में अन्दर की ओर उंगली से पानी लगाइए। पीछे की ओर एक प्लेट डाल दीजिए, अब दोंनो किनारे मिलाकर चिपका दीजिए, तैयार समोसे को प्लेट में रख दीजिए। सारे समोसे भरकर बनाकर तैयार कर लीजिए।
समोसे को तलने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए। मीडियम गरम तेल में 4-5 या जितने समोसे कढ़ाई में एक बार में आ जाएं डाल दीजिए, धीमी और मीडियम आग पर समोसे को पलट पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए (एक बार के समोसे तलने में 10-12 मिनिट लग जाते हैं) तले समोसे प्लेट में बिछे नैपकिन पेपर पर निकाल कर रखिए। सारे समोसे तल कर तैयार कर लीजिए। गरमा गरम शाही समोसे टमाटर सास, हरे धनिए की तीखी चटनी के साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो