scriptशाम की चाय के साथ एंजॉय करें सूजी वेज कटलेट्स | Sooji veg cutlets recipe | Patrika News

शाम की चाय के साथ एंजॉय करें सूजी वेज कटलेट्स

Published: Aug 13, 2018 03:06:40 pm

शाम को चाय के साथ अक्सर ही कुछ चटपटा खाने का मन करता है। इसी समय बच्चे भी कुछ अच्छा खाने की डिमांड करते हैं।

sooji veg cutlet

sooji veg cutlet

शाम को चाय के साथ अक्सर ही कुछ चटपटा खाने का मन करता है। इसी समय बच्चे भी कुछ अच्छा खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप बहुत ही कम समय में सूजी वेज कटलेट्स बना कर सर्व कर सकते हैं। इन्हें बनाना आसान है और यह फटाफट बन जाते हैं। सबसे अहम बात तो यह है कि आप इसके लिए क ाफी सारी तैयारी दोपहर के खाने के साथ भी कर सक ते हैं। यानी कि शाम के समय आपको ज्यादा देर किचन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। यहां पढ़ें सूजी वेज कटलेट्स बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

सूजी- 1 कप
शिमला मिर्च- ½ कप (बारीक कटी हुई)
गाजर- ½ कप (कद्दूकस की हुई)
फूलगोभी- ½ कप (बारीक कटी हुई)
मैदा- 2 टेबल स्पून
हरा धनिया- 3 से 4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक का पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
काली मिर्च- 1/4 छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
ब्रेड क्रम्बस- 2 स्लाइस के
तेल- तलने के लिए
विधि –

सूजी और सब्जियों का डोह तैयार कीजिए
कढ़ाही में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कर लीजिए। तेल के गरम होते ही, कढ़ाही में अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भून लीजिए। इसके बाद, कढ़ाही में फूलगोभी, गाजर और शिमला मिर्च भी डाल दीजिए और सब्जियों को 1 से 1.5 मिनिट तक हल्का सा भून लीजिए।
सब्जियों को भूनने के बाद, कढ़ाही में 2 कप पानी और ङ छोटी चम्मच या स्वादानुसार नमक डाल दीजिए और मिक्स कर लीजिए। कढ़ाही को ढक दीजिए ताकि पानी में जल्दी से उबाल आ जाए। पानी में अच्छे से उबाल आने के बाद, इसमें सूजी डालकर मिला लीजिए और गैस बंद कर दीजिए। तैयार डोह को 5 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए।
मैदा का घोल बनाइए
मैदा में थोड़ा सा पानी डाल लीजिए और एकदम चिकना होने तक घोल लीजिए। फिर, इसमें थोड़ा सा पानी और डालकर पतला कर लीजिए। 4 से 5 टेबल स्पून पानी से इतनी मात्रा का रनिंग कन्सिस्टेन्सी का मैदा का घोल तैयार हो गया है। घोल में द छोटी चम्मच नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए।
5 मिनिट बाद, कढ़ाही से ढक्कन हटाइए और डोह को चमचे से थोड़ा सा चला लीजिए। डोह में थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिक्स कर लीजिए। डोह को एक अलग प्याले में निकाल लीजिए ताकि यह जल्दी से ठंडा हो जाए।
कटलेट्स को आकार दीजिए
डोह के ठंडा होने के बाद, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और प्याले में से थोड़ा सा डोह निकाल लीजिए। इसे हाथों से हल्का-हल्का दबाव देकर गोल-गोल लड्डू की तरह बांध लीजिए। लड्डू को दबाकर चपटा कर लीजिए और कटलेट का आकार दे दीजिए। कटलेट को थोड़ा पतला ही रखिए क्योंकि पतले कटलेट्स ज्यादा करारे बनते हैं।
चौकोर कटलेट बनाने के लिए, कटलेट को पतला करने के बाद, उंगलियों के बीच लगाकर चौकोर आकार दे दीजिए। इसी तरह से सारे चौकोर कटलेट्स बनाकर तैयार कर लीजिए। कटलेट को ओवल आकार देने के लिए, डोह को पहले बाइन्ड कर लीजिए, गोल कर लीजिए और फिर हाथ से दबाकर ओवल बना लीजिए। इसी प्रकार, बाकी ओवल आकार के कटलेट्स भी बना लीजिए।
कटलेट्स पर ब्रेड क्रम्बस लपेटिए
कटलेट्स को ब्रेड क्रम्बस से लपेटने के लिए, कटलेट को उठाइए और पहले मैदा के घोल में डिप कीजिए। फिर, इसे ब्रेड क्रम्बस से लपेट लीजिए। इसी भांति, सभी कटलेट्स को ब्रेड क्रम्बस से लपेटकर तैयार कर लीजिए।
कटलेट्स तलिए
कढ़ाही में पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गरम कर लीजिए। कटलेट्स तलने से पहले तेल को चैक कर लीजिए कि यह सही से गरम हुआ या नहीं। कढ़ाही के थोड़ा ऊपर हाथ ले जाइए। अगर हाथ पर गर्माहट महसूस हो रही है, तो तेल अच्छे से गरम हो गया है। अब, कटलेट को हाथ से हल्का सा दबाइए ताकि इस पर लगाए हुए ब्रेड क्रम्बस ठीक से चिपक जाएं। फिर, मध्यम आंच पर कढ़ाही में कटलेट तलने के लिए डाल दीजिए। इसी भांति एक बार में जितने कटलेट्स कढ़ाही में आ जाए, उतने कटलेट्स डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलटकर फ्राय कर लीजिए।
तले हुए कटलेट्स को नैपकिन पेपर बिछाई हुई प्लेट में निकाल लीजिए। कटलेट्स को कढ़ाही से निकालते समय कलछी के ऊपर ही कढ़ाही के किनारे तिरछा करके रोक लीजिए ताकि इनमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में वापस चला जाए। सभी कटलेट्स को इसी तरह तलकर तैयार कर लीजिए। एक बार के कटलेट्स फ्राय होने में तकरीबन 5 मिनिट लग जाते हैं।
ऊपर से एकदम करारे और अंदर से बिल्कुल नरम सूजी के कटलेट्स तैयार हैं। इन्हें हरे धनिए की चटनी, टमैटो केचअप या मनपसंद चटनी के साथ सर्व कीजिए और गरमागरम खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो