scriptसूजी वेज का इंस्टैंट हांडवो है परफैक्ट टिफिन रेसिपी | sooji veg handvo recipe | Patrika News

सूजी वेज का इंस्टैंट हांडवो है परफैक्ट टिफिन रेसिपी

Published: Feb 21, 2018 02:53:27 pm

अगर आप भी सोचती हैं कि बच्चों को टिफिन में ऐसा क्या दिया जाए कि वे इसे चट कर दें, तो सूजी वेज का इंस्टैंट हांडवो बेस्ट रेसिपी है।

rava veg handvo

rava veg handvo

अगर आप भी सोचती हैं कि बच्चों को टिफिन में ऐसा क्या दिया जाए कि वे इसे चट कर दें, तो सूजी वेज का इंस्टैंट हांडवो बेस्ट रेसिपी है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह रेसिपी झट से तैयार हो जाती है। सूजी इसके लिए आपके काम को आसान बनाती है। बच्चों को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी और आपका भी काम आसान हो जाएगा। यहां पढ़ें सूजी वेज का इंस्टैंट हांडवो रेसिपी –
सामग्री –

सूजी- 3/4 कप (130 ग्राम)
बेसन- ½ कप (50 ग्राम)
फैंटा हुआ दही- ½ कप
गाजर- ½ कप (कद्दूकस की हुई)
फूलगोभी- ½ कप (बारीक कटी हुई)
शिमला मिर्च- ½ कप (बारीक कटी हुई)
भुनी मूंगफली के दाने- 2 टेबल स्पून
तेल- 3 से 4 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
करी पत्ते- 10 से 12
अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी हुई)
ईनो फ्रूट सॉल्ट- 3/4 छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी से ज्यादा या स्वादानुसार
राई- 1 छोटी चम्मच
तिल- 1 छोटी चम्मच
जीरा- ½ छोटी चम्मच
विधि –

प्याले में सूजी, बेसन और फैंटा हुआ दही डालकर मिक्स कीजिए। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा घोल बनाकर तैयार कर लीजिए। इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और नमक डाल दीजिए। सारे मसालों को घोल में अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
इसमें सब्जियां-गाजर, फूलगोभी, शिमला मिर्च और भुनी मूंगफली के दाने डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को अच्छे से मिला लीजिए। बैटर ज्यादा गाढ़ा लगे, तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिला दीजिए और बैटर को फूलने के लिए १० मिनिट तक रख दीजिए। इतना बैटर बनाने में आधा कप पानी का इस्तेमाल हुआ है।
पैन गरम कीजिए। हांडवो के तैयार घोल में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर मिक्स कर लीजिए। पैन में 2 से 3 टेबल स्पून तेल डाल लीजिए। गरम तेल में राई डाल दीजिए और गैस सिम कर लीजिए ताकि मसाले जले ना। पैन में जीरा और तिल डालकर भून लीजिए। मसाले भुनने पर इसमें हांडवो का बैटर डालकर फैला दीजिए। हांडवो को ढककर धीमी मध्यम आंच पर १२ मिनिट पकने दीजिए।
12 मिनिट बाद, हांडवो का रंग डार्क हो जाएगा, इसे पलट लीजिए। हांडवो को पलटे से पलटने की जगह पैन के ऊपर थाली रख लीजिए और इसे पलट लीजिए।

हांडवो को दूसरी ओर से सेकने के लिए पैन में बचा हुआ तेल डाल दीजिए। इसमें थोड़े से तिल, जीरा, राई और करी पत्ते डाल दीजिए। मसाले भुन जाने पर इसमें हांडवो को सिकने के लिए लगा दीजिए। फिर से इसे ढककर पूरे 12 मिनिट धीमी मध्यम आंच पर सिकने दीजिए। फिर इसे चैक कीजिए। अगर यह हल्का ब्राउन लगे और कम सिका लगे, तो इसे 4 मिनिट और सेक लीजिए।
हांडवो के सिक जाने के बाद, पहले के तरीके से ही हांडवो को प्लेट में निकाल लीजिए। हांडवो को टुकड़ों में काट लीजिए। ऊपर से क्रन्ची और अंदर से सॉफ्ट हांडवो तैयार है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो