शाम की चाय के साथ खाएं कुरकुरी सोयाबीन स्टिक नमकीन

Amanpreet Kaur

Publish: Jan, 10 2018 04:28:37 (IST)

Indian Regional
शाम की चाय के साथ खाएं कुरकुरी सोयाबीन स्टिक नमकीन

अगर आपको भी चाय के साथ कुछ क्रिस्पी खाना पसंद है तो कुरकुरी सोयाबीन स्टिक नमकीन अच्छा ऑप्शन हो सकती है

अगर आपको भी चाय के साथ कुछ क्रिस्पी खाना पसंद है तो कुरकुरी सोयाबीन स्टिक नमकीन अच्छा ऑप्शन हो सकती है। एक बार थोड़ी सी मेहनत कर आप यह नमकीन घर में ही बना सकते हैं और जब चाहें इसे खा सकते हैं। यहां पढ़ें सोयाबीन स्टिक नमकीन बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

सोयाबीन का आटा - 1 कप (100 ग्राम)
बेसन- 1 कप (100 ग्राम)
तेल- 4 टेबल स्पून और सोया स्टिक्स तलने के लिए
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च- ½ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
हल्दी पाउडर- ½ छोटी चम्मच
अजवायन- ½ छोटी चम्मच
जीरा- 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच से कम या स्वादानुसार
बेकिंग सोडा- ⅓ छोटी चम्मच

विधि -

सोयाबीन का आटा और बेसन एक प्याले में डाल दीजिए। इसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, हल्दी पाउडर, अजवायन, जीरा, धनिया पाउडर और नमक डाल दीजिए। साथ ही बेकिंग सोडा और 4 टेबल स्पून तेल भी डाल दीजिए। सारी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ लीजिए। इतना आटा लगाने में 3/4 कप पानी का इस्तेमाल किया है। आटे को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए।

15 मिनिट बाद आटे के सैट होने पर हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे मसल लीजिए। साथ ही कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए।

सोया स्टिक्स बनाने के लिए चकली मशीन लीजिए और इसमें स्टार वाली जाली लगाकर फिक्स कर लीजिए। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर थोड़ा सा आटा निकालकर लंबाई में करके मशीन में डाल दीजिए। पिस्टन को लगा दीजिए। सोया स्टिक्स बनाने के लिए मशीन तैयार है। एक थाली को घी से चिकना कर लीजिए। इस पर लंबे लंबे सोया स्टिक्स मशीन से बनाकर डालिए।

तेल गरम होने पर थोड़ा सा आटा डालकर देख लीजिए कि तेल मीडियम हाई गरम है या नही। सोया स्टिक्स को 2 से 2.5 इंच के लंबे टुकड़ों में काटकर तेल में डालते जाएं। इन स्टिक्स को गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर तलिए। इसी बीच, मशीन से बाकी सोया स्टिक्स थाली में बना लीजिए।

अच्छे से सिक जाने पर सोया स्टिक्स को कलछी से उठाते हुए कढ़ाही के किनारे पर रोकिए ताकि इसमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और स्टिक्स निकालकर प्लेट में रख लीजिए। सारे स्टिक्स इसी तरह से तलकर तैयार कर लीजिए।

एक बार के सोया स्टिक्स तलने में 4 से 5 मिनिट लग जाते हैं। क्रंची टेस्टी सोयाबीन स्टिक्स तैयार हैं। इन्हें पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 2 से 3 महीने तक खाते रहिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned