scriptस्नैक्स के लिए बना कर रखें सूजी की खस्ता कुरकुरी मठरी | Suji ki Mathri recipe | Patrika News

स्नैक्स के लिए बना कर रखें सूजी की खस्ता कुरकुरी मठरी

Published: Apr 14, 2018 01:10:54 pm

सूजी की खस्ता कुरकुरी मठरी किसी भी समय हल्की फुल्की भूख में खाई जा सकती है।

suji mathri

suji mathri

सूजी की खस्ता कुरकुरी मठरी किसी भी समय हल्की फुल्की भूख में खाई जा सकती है। इसे चाय के साथ भी शाम को खा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पहले से बना कर करीब 10 से 12 दिन के लिए स्टोर भी करके रख सकते हैं। यहां पढ़ें सूजी की खस्ता कुरकुरी मठरी की रेसिपी
सामग्री –

सूजी – 2.5 कप (450 ग्राम)
तेल – ½ कप (110 ग्राम)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा – 1 छोटी चम्मच
अजवायन 1 छोटी चम्मच
तेल – तलने के लिए
विधि –

एक बड़े प्याले में सूजी निकाल लें। सूजी में तेल, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, जीरा और अजवायन डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लें।

सूजी को गुंथने के लिए हल्का गरम पानी लें और थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथकर तैयार कर लें। इतना आटा लगाने में ½ कप से थोड़ा सा ज्यादा पानी लगेगा। आटे को ढककर 20 मिनिट के लिए रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा।

20 मिनिट बाद, आटे को हल्का सा मसल लें। आटे से छोटी छोटी लोइयां तोड़ लें। एक लोई उठाएं, उसे गोल करें और हथेली की मदद से थोड़ा सा दबाकर पेड़े का आकार दें। इसे चकले पर रखकर बेलन की मदद से बेल लें। मठरी को थोड़ा मोटा ही बेलें। इस बेली हुई मठरी को दोनों ओर से फोर्क की मदद से छेद कर लें ताकि मठरी फूले नहीं। फोर्क की हुई मठरी को प्लेट में रख दें। इसी तरह सारी मठरियां बनाकर तैयार कर लें।
कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें। मठरी तलने के लिए एकदम हल्का गरम तेल होना चाहिए। गैस भी धीमी ही रखें और तेल में मठरी डाल दें। मठरी के सिककर तेल के ऊपर आ जाने पर इसे पलट दें और मठरियों को पलट-पलट कर अच्छी गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। तली हुई मठरियां प्लेट में निकालकर रख लें। सारी मठरियां इसी तरह तलकर तैयार कर लें। इतने आटे में 30 मठरियां बनकर तैयार हो जाती हैं और 1 बार की मठरी तलने में 7 से 8 मिनिट का समय लग जाता है।
सूजी की कुरकुरी खस्ता मठरियां तैयार हो गई हैं। आप ये मठरियां अभी खाइए और बची हुई मठरियों को पूरी तरह से ठंडा हो जाने पर एअर टाइट कन्टेनर में रख लें। जब भी आपका मन हो कन्टेनर से मठरियां निकालिए और खाइए। ये मठरियां आप 2 महिने तक भी खा सकते हैं।
सुझाव –

मठरी बनाने के लिए बारीक सूजी ली गई है। अगर आपके पास बारीक सूजी न हो तो आप मोटी वाली सूजी भी ले सकते हैं लेकिन तब आप उसमें ½ कप मैदा मिला लीजिए। मठरी को धीमी और मीडियम आंच पर ही तलें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो