script

जीरो ऑयल कुकिंग के लिए बेस्ट है ये डिश

Published: May 02, 2018 10:19:12 am

आप भी इन दिनों जीरो ऑयल कुकिंग की तरफ आकर्षित हो रही हैं और कुछ ऐसा बनाना चाहती हैं जिनमें ना के बराबर तेल का इस्तेमाल हो

sweet corn idli recipe

sweet corn idli recipe

अगर आप भी इन दिनों जीरो ऑयल कुकिंग की तरफ आकर्षित हो रही हैं और कुछ ऐसा बनाना चाहती हैं जिनमें ना के बराबर तेल का इस्तेमाल हो सके तो यह आपके लिए परफेक्ट रेसिपी है। हम आपको स्वीटकॉर्न इडली बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। यह झटपट तैयार होने वाली जीरो ऑयल रेसिपी है और यह बहुत ही टेस्टी बनती है। इसे आप हरी चटनी या नारियल की चटनी या फिर टमेटो कैचअप के साथ सर्व कर सकते हैं। यह बच्चों को टिफिन में भी दी जा सकती है। यहां पढ़ें स्वीट कॉर्न इडली की रेसिपी –
सामग्री –

स्वीटकाॅर्न भुट्टे- 2 या 2 कप दाने
सूजी – 1 कप
दही – 1 कप
आधा कप – हरे मटर के दाने
तेल – 2 टेबल स्पून
करी पत्ता -10-12
अदरक पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1-2
राई – आधा छोटी चम्मच
उरद की दाल – 1 छोटी चम्मच
चने की दाल – 1 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
इनो फ्रूट साल्ट – 1 छोटी चम्मच
विधि –

स्वीट काॅर्न भुट्टे को कद्दूकस करके सारा पल्प निकाल लीजिए, किसी बड़े प्याले में दही और सूजी डालकर दही में अच्छी तरह मिला दीजिए। जब दही और सूजी अच्छी तरह मिल जाएं तो इसी बैटर में स्वीट काॅर्न पल्प, नमक अदरक, हरी मिर्च भी डाल कर मिला दीजिए।
छोटे पैन में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल में राई डाल दीजिए, राई तड़कने पर उरद की दाल और चने की दाल डालिए और दालों के हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिए। जब दालें हल्की ब्राउन हो जाएं तो इसी तेल में करी पत्ते डालिए और हल्का सा भून कर तड़का तैयार कर लीजिए। इस तड़के को स्वीट कार्न मिश्रण में डाल दीजिए, मटर के दाने भी डालकर मिला दीजिए और १० मिनिट के लिए मिश्रण को ढककर रख दीजिए, ताकि सूजी के दाने अच्छी तरह फूल जाए।
कूकर या किसी भगोने में २ छोटे गिलास पानी डालकर गरम करने के लिए रख दीजिए। इडली के सांचे में तेल लगाकर चिकना कर लीजिए अब दही, सूजी, स्वीटकार्न आदि के मिश्रण में ईनो फ्रूट साल्ट डालकर मिला दीजिए। सांचों में थोड़ा थोड़ा मिश्रण डाल कर सारे सांचे भर लीजिए। सांचे इडली स्टेन्ड में अरेन्ज कर लीजिए। पानी में उबाल आने पर इडली स्टेन्ड को भगोने या प्रेशर कूकर के अन्दर रख दीजिए। भगोने को अच्छी तरह ढक दीजिए। यदि प्रेशर कूकर में बना रहे हैं तो इसमें सीटी लगाए बिना ही ढकान बंद कीजिए। स्वीटकार्न इडली को इस तरह १०-१२ मिनिट तक तेज आग पर भाप में पकने दीजिए।
स्वीट कार्न इडली पककर तैयार हैं, इडली स्टेन्ड को भगोने से निकाल लीजिएये, सांचे अलग अलग कर दीजिए, इडली के थोड़ा ठंडा होने पर चाकू की सहायता से सांचे से इडली निकाल कर प्लेट में रख लीजिए। बहुत ही स्पंजी स्वीट कार्न इडली बनकर तैयार है, स्वीट कार्न इडली को हरे धनिए की चटनी या नारियल की चटनी या मूंगफली दाने की चटनी के साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो