तवे पर ऐसे बनाएं तंदूरी चीज नान

Amanpreet Kaur

Publish: Oct, 12 2017 04:12:33 (IST)

Indian Regional
तवे पर ऐसे बनाएं तंदूरी चीज नान

रेस्टोरेंट में परोसा जाने वाला चीज नान तो हम सबको बहुत पसंद आता है। आप इसे घर पर भी बना सकते हैं।

रेस्टोरेंट में परोसा जाने वाला चीज नान तो हम सबको बहुत पसंद आता है। आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। यह बाहर से काफी कुरकुरा और अंदर से चीजी होता है। यहां पढ़ें तंदूरी चीज नान की रेसिपी -

सामग्री -

मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
दही - 1/4 कप
घी - 2-3 टेबल स्पून
मोजेरीला चीज - 100 ग्राम
हरा धनिया - 3-4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
चीनी - 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/3 छोटी चम्मच
नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल - 2 टेबल स्पून

विधि -

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकालिए। मैदा के बीच में हाथ से थोडी जगह बना लीजिए। इस बनी हुई जगह में दही, चीनी, बेकिंग सोडा, नमक और तेल डाल कर हाथ से मल कर सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिए, अब मिश्रण को मैदा में मिलाते हुये, गुनगुने पानी की सहायता से मैदा को अच्छी तरह मसल मसल कर नरम आटा गूंथिए। आटे को 2-4 घंटे के लिए ढककर गरम जगह पर रख दीजिए, आटा फूल कर तैयार हो जाता है।

चीज को कद्दूकस कर लीजिए और इसमें थोडा़ सा हरा धनिया डालकर मिक्स कर लीजिए।
आटा तैयार होने के बाद थोड़ा सा मसल कर सही कर लीजिए। आटे को चार बराबर भागों में बांट लीजिए। एक भाग उठाएं और उसे गोल करते हुए सूखे आटे में लपेट कर, चकले पर रख कर, 3-4 इंच के व्यास में बेल कर, इसके ऊपर 2-3 चम्मच चीज की स्टफिंग रख दीजिए और बेल हुए नान को चारों तरफ से उठाकर बन्द कीजिए। इस स्टफिंग भरी लोई को थोड़ा सा सूखा मैदा लगाकर हाथ और उंगलियों की सहायता से थोड़ा सा बड़ा लीजिए और अब बेलन की सहायता से हल्के दबाब देते हुए गोल या ओवल आकार में मोटा नान बेल कर तैयार कर लीजिए।

नॉन को ओवन या तवे दोनों पर बना सकते हैं। ओवन में नॉन बनाने के लिए ट्रे लीजिए इसे घी लगाकर चिकना कर लीजिए और बेल हुए नॉन को ट्रे में रख दीजिए और नॉन के ऊपर भी थोड़ा पानी लगा दीजिए, और नॉन के ऊपर थोड़ी सी कलौंजी या जीरा डाल दीजिए।

ओवन को 250 डि. से. पर प्रीहीट कर लीजिए। नॉन की ट्रे को ऊपर की रैक में रख दीजिए और 250 डिग्री सेंटीग्रेट पर 5 मिनिट के लिए सैट कर लीजिए। बीच -बीच में नॉन को चैक भी करते रहें।

5 मिनिट बाद नॉन को बाहर निकाल कर चैक कीजिए। नॉन ऊपर से अच्छे से सिक गए हैं इन्हें पलट कर नीचे की ओर से भी २ मिनिट के लिए और ओवन में बेक होने के लिए रख दीजिए। 2 मिनिट बाद नॉन को चैक कीजिए। नॉन दोनो ओर से सिक कर तैयार हैं। इनके ऊपर घी लगाकर रख दीजिए। ओवन में नॉन बनकर तैयार हैं।

नॉन तवे पर बनाने के लिए :

लोई को उसी तरह से बेलकर भर कर नॉन बना लीजिए बेले हुए नान के ऊपर की ओर थोड़ा सा पानी चारों ओर फैला दीजिए, नान को हाथ में उठाइए और पानी वाली सतह को तवे की ओर करते हुए नान को गरम तवे पर डालिए, नान के तवे पर सिकने पर नान के ऊपर बबल दिखाई देंगे, ऊपर की सतह हल्की सी डार्क होने पर यानि कि निचली सतह सिकने पर तवे के हैन्डल को पकड़िए, गैस फ्लेम पर तवे को उलटा करते हुए रखिए, चारों और चित्ती आने तक नॉन को सेकिए, तवे को वापस सीधा करके गैस पर रखिए, और कलछी की सहायता से नान को तवे से निकाल लीजिए, घी लगाकर प्लेट में रखिए, और दूसरा नॉन भी इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned