script10 हजार करोड़ पार प्रॉपर्टी बाजार, घर का सपना साकार कर रहे लोग | 10 thousand crore cross property market, people dreaming home | Patrika News

10 हजार करोड़ पार प्रॉपर्टी बाजार, घर का सपना साकार कर रहे लोग

locationइंदौरPublished: Mar 27, 2019 11:43:24 am

वित्तीय वर्ष के 5 दिन बचे : बैंक लोन के माध्यम से हो रही खरीद-बिक्री- एक साल में 1 लाख दस्तावेज रजिस्टर्ड करने के करीब पंजीयन विभाग

इंदौर. प्रॉपर्टी खरीद-बिक्री के लिहाज से वर्तमान वित्तीय वर्ष खुशगवार साबित हुआ है। अब तक पंजीयन विभाग की आय के लिहाज से इंदौर का प्रॉपर्टी बाजार 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक का हो गया है। २५ मार्च तक विभाग को करीब 1100 करोड़ रुपए स्टांप डयूटी से मिल चुके हैं। दस्तावेज रजिस्टर्ड होने की संख्या 95 हजार पार कर चुकी है, जो गत वर्ष से 10 फीसदी ज्यादा है। विभागीय अफसरों का कहना है, इस साल बैंक लोन पर प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री ज्यादा हो रही है। जाहिर है, आम आदमी अपने घर का सपना साकार करने में लगा है। लोग सरकार की योजनाओं का फायदा भी ले रहे हैं। नोटबंदी और जीएसटी का प्रभाव शहर के प्रॉपर्टी बाजार को प्रभावित नहीं कर सका। बीते तीन वर्षों में प्रॉपर्टी कारोबार में लगातार बढ़ोतरी ही नजर आई है। इस दौरान सरकार ने गाइड लाइन में भी कोई बढ़ोतरी नहीं की। जानकारों का कहना है कि इंदौर के आसपास हो रहे औद्योगिक विकास के बाद से घरों की डिमांड बढ़ी है। प्रधानमंत्री आवास योजना में मिल रही क्रेडिट लिंक सब्सिडी का फायदा भी लोग ले रहे हैं। बैंक लोन के लिए जरूरी दस्तावेजों का रजिस्ट्रेशन भी बड़ी संख्या में हुआ है।
तीन साल पहले 2016-17 में पंजीयन विभाग में 70 हजार दस्तावेज रजिस्टर्ड हुए थे। वर्ष-2017-18 की स्थिति को देखें तो यह संख्या 87 हजार रही। वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक 95 हजार से ज्यादा दस्तावेज रजिस्टर्ड हो चुके, प्रयास हैं, मासांत तक यह 1 लाख पार कर जाए। इस तरह तीन साल में 30 फीसदी वृद्धि रही है। प्रॉपर्टी खरीद के लिए बायपास, सुपर कॉरिडोर और राऊ क्षेत्र मुफीद बन गया है। एमआर-10 व एमआर-11 निरंजनपुर के आसपास भी सौदे हो रहे हैं।
1340करोड़ लक्ष्य
वरिष्ठ जिला पंजीयक बीके मोरे ने बताया, इस साल 1340 करोड़ रुपए का लक्ष्य है। मंगलवार को 300 से ज्यादा रजिस्ट्रियां हुई है। अगले पांच दिनों में इस संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो