scriptबोर्ड का बड़ा फैसला, अब 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा देने जाना होगा दूसरे स्कूल | 10th 12th board exams news | Patrika News

बोर्ड का बड़ा फैसला, अब 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा देने जाना होगा दूसरे स्कूल

locationइंदौरPublished: Feb 21, 2022 11:12:15 am

Submitted by:

deepak deewan

अब सेल्फ सेंटर में परीक्षा नहीं दे सकेंगे छात्र

cbse_board.png
इंदाैर. मध्यप्रदेश में इन दिनों परीक्षाओं का दौर चल रहा है. जहां एक ओर एमपी बोर्ड की परीक्षाएं चल रहीं हैं वहीं सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की भी बोर्ड (टर्म-2) परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हाेने वाली हैं. सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड यानि टर्म-2 परीक्षाओं के लिए एक अहम निर्णय हुआ है. इसके अंतर्गत छात्र सेल्फ सेंटर अर्थात अपने ही स्कूल में परीक्षा नहीं दे सकेंगे.
सीबीएसई की अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हाेने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड (टर्म-2) परीक्षाओं के लिए हुए इस फैसले के अनुसार स्टूडेंट को परीक्षा देने के लिए दूसरे स्कूल पर तय सेंटर पर जाना हाेगा. टर्म-2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं. बोर्ड की यह परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित होनी हैं.
सीबीएसई के अनुसार इस बार छात्रों को परीक्षा देने अन्य सेंटर पर जाना होगा. गौरतलब है कि टर्म-1 की परीक्षा छात्रों ने अपने ही स्कूल में दी थी. हालांकि परीक्षा में अन्य व्यवस्थाएं पूर्ववत रहेंगी.
mp_board.png

टर्म-2 की परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप होंगे. प्रश्न-पत्र सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर के पैटर्न के आधार पर तैयार किए जाएंगे.

इस बार बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की टर्म-2 परीक्षा ठीक वैसे ही हाेगी जैसे कोविड के पहले होती थीं. परीक्षा के लिए अधिकतम समय 2 घंटे का रहेगा. स्टूडेंट को समय से एक घंटा पूर्व पहुंचना हाेगा. परीक्षा देने के लिए स्कूल यूनिफॉर्म में ही जाना हाेगा. नकल रोकने के लिए हर सेंटर पर छात्रों की चेकिंग हाेगी. इसके लिए उड़नदस्ते भी बनेंगे.

सीबीएसई इस बार पहले ही सिलेबस घटा चुका है. टर्म-2 परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल एग्जाम होगा. टर्म 2 के अधिकांश परचे 50 अंकों के होंगे, लेकिन किसी विषय में प्रैक्टिकल 10 ताे किसी में 15 अंकों का हाेगा. कॉमर्स का पेपर 40 मार्क्स का रहेगा जबकि साइंस के पेपर 35 अंकों के हाेंगे. कॉमर्स में प्रैक्टिकल 10 व साइंस में 15 अंकों का हाेगा.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो