script10वीं-12वीं प्री बोर्ड परीक्षा कल से, स्कूल से बांटे गए प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका | 10th-12th pre board exam from tomorrow, question paper and answer book | Patrika News

10वीं-12वीं प्री बोर्ड परीक्षा कल से, स्कूल से बांटे गए प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका

locationइंदौरPublished: Jan 19, 2022 08:49:19 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

5 फरवरी तक प्रीबोर्ड परीक्षा करना है मूल्यांकन, ऑनलाइन लगेंगी कक्षाएं

10th-12th_pre_board_exam.png

इंदौर. कोरोना के चलते लगी नई पाबंदियों के मुताबिक स्कूलों की जो प्री बोर्ड परीक्षाएं 20 जनवरी से होनी थी, उन्हें अब टेक होम एग्जाम की तरह लिया जाएगा। यानी बच्चे स्कूल से प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका घर ले जाकर पेपर देंगे और बाद में उत्तरपुस्तिका स्कूल में जमा करेंगे। बच्चों को पेपर तथा उत्तर पुस्तिकाएं दे दी गई और छात्र घर बेठे प्री-बोर्ड परीक्षा देंगे।

कक्षा 10वीं की प्री- बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी तक और 12वीं की 20 से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएंगी। परीक्षा संदर्भ में लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को निर्देश जारी किए हैं। डीपीआइ द्वारा भेजे पत्र में कहा गया है कि सभी विद्यार्थियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से एक दिन पहले प्रदान किए जाएं।

विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराए जा सकते हैं। आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पहले उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्र की उत्तरपुस्तिकाएं विद्यार्थियों द्वारा जमा की जाएगी। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिकाएं 28 जनवरी को और 12वीं की सभी उत्तरपुस्तिकाएं एक फरवरी तक स्कूल द्वारा निर्धारित तिथि तक में जमा करनी होंगी।

पांच फरवरी तक मूल्यांकन कर बतानी होगी गलती
जारी आदेश के अनुसार शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए पांच फरवरी तक सूचित करेंगे। कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जाएगा। विपरीत परिस्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जा सकती है।

छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराएंगे और उनके मूल्यांकन के बाद प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को भेजेंगे। प्रश्न-पत्रों को विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य के लागइन में अपलोड किया जाएगा, जहां से डाउनलोड कर विद्यार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87715t
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो