जापान हमसे ले रहा शेर, बदले में दे रहा बुलेट ट्रेन

Arjun Richhariya

Publish: Sep, 17 2017 03:34:14 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 03:41:03 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
जापान हमसे ले रहा शेर, बदले में दे रहा बुलेट ट्रेन

लंबी छलांग लगाता है लीमर, बनाना होगी कांच की दीवार, यहां है सात शेर और पांच शेरनी, जापान से आएंगे लीमर

 इंदौर. जापान के टोक्यो के चिडिय़ाघर ने इंदौर के चिडिय़ाघर प्रबंधन से शेरों की मांग की है। दूसरी ओर जापान हमें बुलेट ट्रेन की टेक्नालॉजी के साथ लीमर और कंगारू देगा. इंदौर चिडिय़ाघर में अब पांच शेरनी हो गई हैं, जबकि शेरों की संख्या भी पांच से बढक़र सात हो गई है। 26 जुलाई को जन्मे शावकों की लिंग पहचान कर ली गई है। इनमें दो शेर, जबकि दो शेरनी हैं। चिडिय़ाघर में शेरनी मेघा ने फरवरी में भी दो शावकों को जन्म दिया था, जिनमें एक शेर और एक शेरनी थे। मेघा ने डेढ़ महीने पहले चार शावकों को जन्म दिया था। उसके पहले चिडिय़ाघर में चार शेर और दो शेरनी थीं। महापौर मालिनी गौड़ के मुताबिक जल्द ही नगर निगम एक समारोह के साथ इन शावकों का नामाकरण करेगा।


जापान का प्रस्ताव
टोक्यो स्थित चिडिय़ाघर ने इंदौर को जानवरों के एक्सचेंज के लिए एक और प्रस्ताव भेजा है। इसमें जिराफ का एक जोड़ा, एक जोड़ा लिमन और कुछ बड़ी प्रजाति के बंदर देने को तैयार है।

जापान तैयार: चिडिय़ाघर को जापान के टोक्यो स्थित यूनो जू से जवाब आ गया है। इसमें उन्होंने चार में से दो शेरनी मांगी है। इसके बदले में एक जेबरा, एक कं गारू और 2 लीमर देने का विचार है। चिडिय़ाघर प्रबंधन ने टोक्यो जू से सभी जानवरों के जोड़े देने की मांग की है।


अलग से व्यवस्था
यदि कंगारू और लीमर इंदौर लाए जाना तय हो गया तो इंदौर चिडिय़ाघर में भी अलग व्यवस्था करना होगी। कंगारू के लिए पिंजरे की दीवारें कांच की बनाना होगी। इसी तरह से लीमर के लिए भी कांच की दीवारों को खड़ा करना होगा, क्योंकि कंगारू और लीमर लंबी छलांगों के साथ ही जालियों की गीवार पर चढक़र उसे पार कर सकते हैं। इन सभी कवायदों के बीच सेंट्रल जू अथॉरिटी ने इंदौर के चिडिय़ाघर को साफ कहा है कि इसे मास्टर प्लान के अनुसार बनाना होगा। इसके बाद ही नए जानवर आ सकते हैं। इसके पीछे कारण यह है यहां बाघिन जमुना दो बार पिंजरे से बार निकल गई है। मास्टर प्लान के मुताबिक पिंजरे नहीं है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned