script12 years complete, 3 years up... still no promotion to teachers | 12 साल पूरे, 3 साल ऊपर... फिर भी अध्यापकों को क्रमोन्नति नही | Patrika News

12 साल पूरे, 3 साल ऊपर... फिर भी अध्यापकों को क्रमोन्नति नही

प्रदेश के 40 हजार अध्यापक देख रहे राह
हर महीने उठा रहे आर्थिक हानि
कई बार आंदोलन किया और दिए ज्ञापन

इंदौर

Updated: May 10, 2022 11:12:52 am

इंदौर।

नियमित शिक्षकों के समान अध्यापकों को वर्ष में मिलने वाली प्रथम क्रमोन्नति का लाभ 15 वर्ष गुजर जाने के बाद भी नहीं मिल पा रहा। प्रदेश के हजारों अध्यापक जुलाई 2018 में 12 वर्ष शासकीय सेवा पूर्ण करने के बाद भी तीन वर्षों से अधिक समय बीत जाने के बाद भी क्रमोन्नति वेतनमान के लाभ से वंचित हैं। जहां एक और शासन ने अध्यापक संवर्ग को नियमित शिक्षकों के समान ही सेवा शर्तों का लाभ देकर प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक का नाम तो दे दिया लेकिन 1 जुलाई 2018 के बाद क्रमोन्नति पृथक आदेश नहीं निकाला गया। इसके लिए अध्यापकों ने कई बार आंदोलन किए और ज्ञापन तक दिए, लेकिन सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। अब शासन अध्यापक शिक्षकों की क्रमोन्नति, अनुकंपा नियुक्ति सहित अन्य मांगों पर गंभीरता से विचार कर रही है और 15 दिनों में निराकरण का आश्वासन दिया है।
Azad Teacher Teacher Association i
12 साल पूरे, 3 साल ऊपर... फिर भी अध्यापकों को क्रमोन्नति नही
हर महीने पांच हजार का नुकसान

इधर, शिक्षकों का कहना है कि क्रमोन्नति नहीं मिलने से अध्यापकों को हर महीने तीन से पांच हजार रुपए आर्थिक हानि उठानी पड़ रही है। इस पूरे मामले में अध्यापक अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं और शासन से लगातार मांग भी कर रहे हैं कि उन्हें नियमानुसार क्रमोन्नति समय पर ही दी जाए, जिससे आर्थिक नुकसान नहीं उठाना पड़े।
पैदल यात्रा कर पहुंचे थे भोपाल

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष के प्रांतीय उपाध्यक्ष केके आर्य ने बताया कि क्रमोन्नति का लाभ नहीं मिलने से प्रदेश में करीब 40 हजार से अधिक अध्यापक वंचित हैं। अध्यापकों की क्रमोन्नति के साथ ही अनुकंपा नियुक्ति, गुरुजियों की नियुक्ति सहित अन्य मांगों को लेकर प्रांताध्यक्ष भरत पटेल के नेतृत्व में 11 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निज सलाहकार शिव चौबे से मुलाकात कर अपनी मांगें रखी थीं, जिसमें 15 दिनों में सभी मांगों पर गंभीरता से विचार कर निराकरण का आश्वासन मिला है। यदि नहीं हुए तो आजाद अध्यापक शिक्षक संघ सरकार के खिलाफ आंदोनल छेड़ देगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.