script1744 job offers from 156 companies | 156 कंपनियों के 1744 जॉब आफर्स, अब युवाओं को नौकरियां देने के लिए की नई पहल | Patrika News

156 कंपनियों के 1744 जॉब आफर्स, अब युवाओं को नौकरियां देने के लिए की नई पहल

युवाओं को नौकरियां

इंदौर

Published: May 08, 2022 05:13:16 pm

इंदौर। शहर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के युवाओं को नौकरियां देने के प्रयास रंग ला रहे हैं। डीएवीवी की सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) की पहली प्लेसमेंट रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि 1265 विद्यार्थियों को नौकरियां दिलवाने में सेल की अहम भूमिकारही है। यही कारण है कि अब सीपीसी को कुछ और अध्ययनशालाओं की जिम्मेदारी दी जा रही है। इसके लिए सेल से कम से कम पंद्रह विभागों को जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

government_jobs.png
जॉब चाहिए तो यहां आइए

डीएवीवी के युवाओं की इलेक्ट्रोनिक्स, इकानोमिक्स, कामर्स, डाटा साइंस में खासी डिमांड है. यहां के 1265 विद्यार्थियों के लिए 156 कंपनियां आईं जिन्होंने 1744 जॉब आफर दिए हैं। हालांकि विज्ञान क्षेत्र के विभागों के विद्यार्थियों की प्लेसमेंट की स्थिति ठीकठाक नहीं रही है। इन विभागों में महज तीन से चार कंपनियां आईं हैं। सूत्रों के मुताबिक अधिकांश छात्र-छात्राओं को आफ कैम्पस नौकरी ही मिलती है।

डीएवीवी में अभी जहां आठ विभागों के विद्यार्थियों को सेल के माध्यम से नौकरियां मिली हैं वहीं अगले सत्र से इन्हें कम से कम पंद्रह विभागों से प्लेसमेंट की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस तरह सेल को अब आठ अन्य अध्ययनशालाओं के विद्यार्थियों के लिए नौकरियां ढूंढनी होंगी।

इस संबंध में कुलपति डा. रेणु जैन ने निर्देश जारी कर दिए हैं। कुलपति ने सेल से कम से कम पंद्रह विभागों को जोड़ने के निर्देश दिए हैं। कुलपति ने सेल को फिजिक्स, केमेस्ट्री, लाइफ साइंस, पत्रकारिता, सोशल साइंस जैसे विभागों की जिम्मेदारी भी दी है। अगले सत्र से इन विभागों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होंगे। यहां अब बाकी विभागों के विद्यार्थियों के लिए भी कंपनियों से संपर्क किया जाएगा, जिसमें उन विभागों के शिक्षकों को प्लेसमेंट की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने जल्द ही सेल की अलग से बिल्डिंग बनाने की बात भी कही है। हालांकि इसमें कुछ साल लग सकते हैं। अभी आइईटी, आइएमएस, आइआइपीएस में से किसी एक में सेल का आफिस रखने पर विचार हो रहा है। सेल से जुड़ी गतिविधियों पर होने वाला खर्च विवि उठाएगा जिसके लिए जल्द ही राशि आवंटित होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबारAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.