2021 जनगणना की तैयारी शुरू, हर घर व व्यक्ति की होगी गणना

2021 जनगणना की तैयारी शुरू, हर घर व व्यक्ति की होगी गणना

Hussain Ali | Publish: Mar, 17 2019 03:21:52 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

2021 जनगणना की तैयारी शुरू, हर घर व व्यक्ति की होगी गणना

इंदौर. जिला योजना और सांख्यिकी विभाग ने भारत की 2021 की जनगणना के लिए तैयारी शुरू कर दी। जिला प्रशासन और नगर निगम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के परिसीमन के संबंध में जानकारी मांगी है। एक जिले में ६ महीने से अधिक समय तक रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की गणना की जाएगी। यात्रा करने वाले और बेघर व्यक्ति की भी गिनती होगी।

गणना में शहरी सीमा की बाहरी परिधि में रहने वालों को भी शहर और शेष को ग्राम निवासियों की श्रेणी में माना जाएगा। जनगणना 28 फरवरी तक हो जाएगी, इसके बाद 20 दिन में सारे गणक एक-एक स्थान पर पहुंचकर गणना करेंगे, जिसमें होटल, लॉज, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व सर्वाजनिक स्थल शामिल हैं। ताकि कोई भी ना छुटे, 1 मार्च को जन्म लेने वाले बच्चे से लेकर मृत होने वाले व्यक्ति भी शामिल होंगे।

जनवरी 2020 से शुरू

जनवरी 2020 से एक-एक घर की गणना शुरू होगी। इसमें सदस्यों की संख्या से लेकर उनकी शिक्षा, रोजगार, उम्र तक शामिल होंगे। 2011 की जनगणना में जिले की जनसंख्या 32.76 लाख थी, जो कि 2001 की अपेक्षा 32.9 फीसदी अधिक थी। 2001 में जिले की जनसंख्या 24.65 लाख थी। जिला चुनाव कार्यालय ने विधानसभा चुनाव में आबादी 38.80 लाख बताई थी।

- 2021 की जनगणना की तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन व निकाय से शहरी व ग्रामीण सीमाओं की जानकारी मांगी है। इसके आधार पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की जनगणना की जाएगी।
जेपी परिहार, संयुक्त संचालक, योजना एवं साख्यिकी विभाग, इंदौर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned