script23 murders in May alone, police are unable to stop crime | अकेले मई माह में 23 हत्याएं, चोरी भी नही रोक पा रही पुलिस | Patrika News

अकेले मई माह में 23 हत्याएं, चोरी भी नही रोक पा रही पुलिस

पांच महीने का रिपोर्ट कॉर्ड, 17 हजार को बाउंड ओवर करने के बाद भी कम नहीं हुए अपराध

इंदौर

Published: June 07, 2022 10:20:43 pm

इंदौर. पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद वर्ष 2022 के शुरुआती पांच महीनों में अपराध कम होने की स्थिति नहीं बन पाई हैै। हत्या के मामल ेलगातार बढ़ रहे है। अकेले मई माह में ही हत्या की 23 वारदातें सामने आई है। घर में घुसकर चोरी करने तथा वाहन चोरी की वारदातों में भी फिलहाल कमी नजर नहीं आ रही है।
स्थिति यह है कि इन पांच महीनों में पुलिस अलग अलग धाराओं मेें करीब 17 हजार लोगों को बाउंड ओवर कर चुकी है। 123 अपराधी जिलाबदर भी हो चुके है लेकिन फिर भी असर नजर नहीं आ रहा है। मई महीने की शुरुआत में 7 मई को विजयनगर इलाके के स्वर्ण बाग कॉलोनी के मकान में आग लगाने से सात लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने आरोपी को पकड़ा तो पता चला कि युवती की स्कूटर जलाने के चक्कर में उसने सात लोगों की हत्या कर दी। एक महीने में चालान पेश करने का भी दावा था लेकिन पुलिस जांच ही पूरी नहीं कर पाई।
सबसे गंभीर अपराध माने जाने वाले हत्या के मामले अकेले मई महीने में ही काफी बढ़ गए है। वर्ष 2021 में जहां हत्या के 15 मामले हुए थे वहीं वर्ष 2022 में यह बढ़कर 23 हो गए।
अकेले मई माह में 23 हत्याएं, चोरी भी नही रोक पा रही पुलिस
अकेले मई माह में 23 हत्याएं, चोरी भी नही रोक पा रही पुलिस
चोरियों पर लगाम नहीं, रिकवरी भी नहीं बढ़ी
पुलिस के आंकडों से साफ है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सिर्फ लूट के मामलों में ही कमी आई है। पहले पुलिस ने वाहन चोरी पर लगाम कसी थी लेकिन फिर मामले बढ़ गए। हालांंकि पिछले साल की स्थिति ही बनी हुई है। घरों मेें चोरी व अन्य साधारण चोरी के मामले भी बढे है। अभी भी चोरी के मामलों में रिकवरी रेट करीब 60 प्रतिशत ही है, यह भी बढ़ नहीं पा रहा है। बलात्कार व अपहरण के मामलों में भी है।
१ जनवरी से 15 मई तक के अपराध की स्थिति
वर्ग 2020 2021 2022
हत्या 10 16 25
लूट 12 22 11
चेन स्नेचिंंग 2 8 13
घरों में चोरी 158 187 209
साधारण चोरी 124 200 243
वाहन चोरी 871 1216 1217
बलात्कार 81 118 135
अपहरण 165 252 267
आदतन अपराधियों पर सख्ती की कवायद
नगर निगम चुनाव नजदीक होने से पुलिस अब आदतन अपराधियों पर सख्ती की कवायद में लगी है। पांच महीने में पुलिस ने अलग अलग धाराओं में 17 हजार लोगों को बाउंड ओवर किया है। पुलिस उन बदमाशों पर धारा 110 के तहत प्रतिबंंधात्मक कार्रवाई करती है जिन पर दो अथवा दो से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज है। ज्यादा आपराधिक मामले वाले को इस धारा में जेल भेजने का भी प्रावधान है। पिछले साल जहां 2892 पर धारा 110 लगी थी वहीं इस साल 3490 कार्रवाई हो चुकी है। हालांकि रासुका के मामले कम हुए है। पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र का कहना है, हर दिन अपराध की समीक्षा हो रही है। जिम्मेदारों की भूमिका तय की जा रही है जिसका असर जल्द नजर आएगा। अपराध की रोकथाम के पुलिस कडे प्रयासों में लगी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमएसआइटी जांच,  एक माह तक धारा 144, 24 घंटे इंटरनेट बंदUdaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Maharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाईटीम इंडिया ने आयरलैंड का सपना तोड़ा, दूसरे टी-20 में 4 रन से हराकर सीरीज में किया क्लीन स्वीपदीपक हुडा ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का लगाया पहला शतक, आयरलैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.