script

VIDEO : 24 घंटे में 4.5 इंच बारिश, लबालब भर गए शहर के तालाब, इतनी है क्षमता

locationइंदौरPublished: Jul 07, 2019 02:14:04 pm

बस्तियों-कॉलोनियों में जलजमाव ने बढ़ाई परेशानी, यशवंत सागर समेत विभिन्न तालाबों का बढ़ा जलस्तर

indore

VIDEO : 24 घंटे में 4.5 इंच बारिश, लबालब भर गए शहर के तालाब, इतनी है क्षमता

इंदौर. बूंदाबांदी और फुहारों के बीच सोए शहरवासी शनिवार सुबह उठे तो शहर तालाब बन चुका था। शुक्रवार सुबह 8.30 से शानिवार सुबह 8.30 तक 114.3 मिमी यानी साढ़े 4 इंच हुई बारिश से कई बस्तियों के साथ घरों में पानी भर गया। बीआरटीएस समेत मुख्य सडक़ों के साथ कॉलोनियों की रोड्स तालाब में तब्दील हो गए। यशवंत सागर लगभग पूरा तो बाकी तालाब आधे भर गए हैं।

 

indore
बारिश में जलजमाव न हो इसके लिए निगमायुक्त आशीष सिंह द्वारा जोनल अधिकारियों को तीन बार चेताने के बावजूद शहर जलमग्न सा हो गया। स्टॉर्म वाटर लाइन की सफाई नहीं होने और ड्रेनेज चेंबर, पाइप लाइन में गाद जमा होने से जल जमाव हुआ। महू नाका चौराहा के पास स्थित लोधा कॉलोनी के घरों में रात को पानी भर गया। तरण पुष्कर के पीछे से गुजर रहे नाला भर गया। नाले का पानी कॉलोनी में भरा और घरों में घुस गया। यही हाल घनश्यामदास नगर, राजाबाग और सेठी नगर के भी रहे।
महापौर के क्षेत्र में निगम का विरोध

महापौर के विधानसभा क्षेत्र इंदौर -4 के द्वारकापुरी और प्रजापत नगर में पानी भर गया। परेशान रहवासियों ने चक्काजाम की कोशिश की। खबर मिलते ही निगम टीम पहुंची। पुरानी ग्वाला कॉलोनी की जगह बन रहे बगीचे के लिए तालाब का स्लोप निगम ने मिट्टी डालकर ऊंचा कर दिया। इससे बस्तियों से जाने वाला पानी तालाब के बजाय घरों में घुसने लगा। नाराज रहवासी भाजपा नेता चेतन बैरागी के नेतृत्व में निगम के खिलाफ सडक़ पर उतर आए। इस पर निगम ने तुरंत पानी निकासी की व्यवस्था की।
indore
पुलिस ने निकाला लोगों को घरों से

धार रोड स्थित गौसर नगर में पानी बढऩे पर तीन परिवार कॉलोनी में ही फंसे रह गए। पुलिस ने उन्हें निकाला। तलावली चांदा स्थित सिंगापुर सहित 10 से ज्यादा टाउनशिप के रहवासी भी फंस गए। यहां रेलवे अंडरब्रिज के नीचे से गुजरता रास्ता बंद हो गया। अंतिम चौराहा से रामनगर जाने वाला रास्ता नाले का पानी सडक़ पर आने से बंद हो गया।उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के गांव बिजलपुर की शिव स्क्वेयर कॉलोनी के पास स्कूल बस गड्ढे में फंस गई। बस पलटने की स्थिति बनती देख रहवासियों ने बच्चों को निकालकर घर भेजा। निगम ने गड्ढा खोदा और मिट्टी डालकर बंद कर दिया था।
स्कीम 114 में सडक़ों पर तीन फीट पानी

स्कीम-114 में नक्षत्र गार्डन के सामने स्थित घरों में पानी घुस गया। सडक़ों पर तीन-तीन फीट पानी जमा हो गया। निगम अधिकारी सुबह 9 बजे पहुंचे और जेसीबी से कच्चा रास्ता बनाया, तब पानी निकला। किला मैदान जोन की कृष्णबाग कॉलोनी के घरों में घुटनों तक पानी था। अपर आयुक्त देवेंद्रसिंह ने प्रभारी जोनल अधिकारी प्रवीण दुबे से जलजमाव का कारण पूछा तो वह जवाब नहीं दे पाए। जेसीबी से धर्मशाला की दीवार तोड़ कर पानी निकाला।
फिर डूबा बीआरटीएस

बीआरटीएस फिर डूब गया। विजय नगर, चंद्रलोक, नौलखा, जीपीओ चौराहे जलमग्न थे, वहीं राजकुमार ब्रिज के नीचे जेल के हिस्से में दो- दो फीट पानी था। आलापुरा से चंद्रभागा जाने वाली सडक़ तालाब बन गई। कलेक्टोरेट, गंगवाल चौराहा के पास, नौलखा हाट बाजार रोड, छावनी, मधुमिलन चौराहा भी डूबे रहे।
कुआं धंसा

चितावद क्षेत्र की कौशल्यापुरी कॉलोनी में कुआं धंस गया। कोई दुर्घटना न हो इसके लिए निगम ने तुरंत बैरिकेडिंग करवाई। शहर में निगम अमला सुबह से 25 जेसीबी, 22 प्रेशर मशीन, 9 डी-वाटरिंग मशीन से पानी निकालता रहा।
89 दरोगा हटाए : जलजमाव के बाद ड्रेनेज विभाग में बड़ा फेरबदल कर 89 दरोगाओं को वर्तमान क्षेत्र से हटा दिया गया। निगमायुक्त ने शनिवार को इसके आदेश जारी कर सभी को तुरंत नए वार्ड में ज्वॉइन करने और वहां ड्रेनेज व्यवस्था सही करने के निर्देश दिए।
तालाब हुए लबालब

तालाब -क्षमता- स्थिति
यशवंत सागर- 19 – 18.5
बड़ी बिलावली – 34 -12.0
बड़ा सिरपुर – 16 – 6.0
छोटा सिरपुर – 13 – 7.0
पीपल्यापाला – 22 – 4
लिंबोदी -16 – 2.6
(तालाबों की क्षमता फीट में)

ट्रेंडिंग वीडियो