Open Book Exam में शामिल हुए 44 हज़ार परीक्षार्थी, छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

विद्यार्थियों को वेबसाइट पर दिए गए अपने कोर्स के पेपर को डाउनलोड करने होंगे। 12 सितंबर तक विद्यार्थियों को A4 साइज पेपर में प्रश्नों के उत्तर देकर यूनिवर्सिटी में जमा करने होंगे।

By: Faiz

Updated: 10 Sep 2020, 06:53 PM IST

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने सोमवार से ओपन बुक परीक्षा की शुरुआत की है। विश्वविद्यालय प्रबंधन की वेबसाइट पर 153 विषयों के प्रश्न अपलोड किये जा चुके हैं। इनमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएसडब्ल्यू समेत कई कोर्स शामिल किये गए हैं। विद्यार्थियों को वेबसाइट पर दिए गए अपने कोर्स के पेपर को डाउनलोड करने होंगे। 12 सितंबर तक विद्यार्थियों को A4 साइज पेपर में प्रश्नों के उत्तर देकर यूनिवर्सिटी में जमा करने होंगे। हर विषय के लिए पेजों की संख्या भी निर्धारित की गई है। विद्यार्थी को हर प्रश्न का जवाब 250 शब्दों में देना है और इसके लिए 16 पेज का ही उपयोग करना होगा। परीक्षा में आठ जिलों के स्नातक कोर्स के करीब 44 हजार विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेजी से बिगड़ रहे हैं हालात, 11000 कोरोना मरीज ठीक हो चुके, पर प्लाज्मा डोनेट नहीं कर रहे लोग


ताकि मुल्यांकन में हो आसानी

विद्यार्थी लीड कॉलेजों में या स्पीड पोस्ट से उत्तर पुस्तिका भेज सकेंगे। यूनिवर्सिटी द्वारा इस तरह की व्यवस्था बनाने का उद्दैश्य आसानी से कॉपियों का मूल्यांकन करना है। इसके लिए हर विषय में केवल पांच-पांच प्रश्न ही दिये गए गए हैं। परीक्षा यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर कराई जा रही है। कॉलेजों में यूजी और पीजी की पढ़ाई एक नवंबर से शुरू होनी है। यूनिवर्सिटी को ओपन बुक परीक्षा के परिणाम अक्टूबर तक किसी भी स्थिति में जारी कर दिये जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- यहां 13 हज़ार से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित, पर इनमें से आधे लोग नहीं जानते 'कैसे हुआ कोरोना'


16 सितंबर से शुरु होगी प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. अशेष तिवारी के मुताबिक, ट्रेडिशनल कोर्सेस के पेपर सोमवार सुबह वेबसाइट पर अपलोड किये जा चुके हैं। क्षेत्र के हिसाब से विद्यार्थी लीड कॉलेज या स्पीड पोस्ट से कॉपी विश्वविद्यालय तक पहुंचाएंगे। विभाग की ओर से प्रोफेशनल कोर्स का टाइम-टेबल भी जारी किया जा चुका है। बीबीए, बीसीए, लॉ और एमबीए की फाइनल परीक्षा 16 सितंबर से शुरू होगी, जिनकी उत्तर पुस्तिका 22 सितंबर तक जमा करनी होगी। इसके लिए भी शब्द संख्या और पेजों की संख्या निर्धारित होगी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned