scriptअब टूट रहा 45 साल पुराना अनूप टॉकीज, इसके बाद आस्था की बारी | 45 years old Anoop talkies falling apart | Patrika News

अब टूट रहा 45 साल पुराना अनूप टॉकीज, इसके बाद आस्था की बारी

locationइंदौरPublished: Feb 15, 2020 09:51:42 pm

सचिन, हेमामालिनी जैसे स्टार आ चुके है टॉकीज, हम आपके है कौन ने बनाया था रिकॉर्ड

अब टूट रहा 45 साल पुराना अनूप टॉकीज, इसके बाद आस्था की बारी

अब टूट रहा 45 साल पुराना अनूप टॉकीज, इसके बाद आस्था की बारी


इंदौर. श्रमिक क्षेत्र व आसपास की कॉलोनियों के फिल्म देखने के लिए सालों तक एक मात्र ठिकाना रहा 45 साल पुराना अनूप टॉकीज बंद होने के बाद अब व्यवसायिक निर्माण के लिए टूटना भी शुरू हो गया है। कासलीवाल परिवार ने इसका संचालन कुछ समय पहले बंद किया, पास के आस्था टॉकीज को भी कुछ दिनों बाद बंद करने की प्लानिंग कर ली है। मंदी का दौर व टॉकीज के बजाए मल्टीप्लेक्स की मांग को देखते हुए कासलीवाल परिवार ने दोनों टॉकीज बंद करने का फैसला लिया है।
1975 में शहर के पूर्वी इलाके में नंदानगर के पास अनूप टॉकीज की शुरुआत कासलीवाल परिवार ने की थी। प्रतिष्ठित कासलीवाल परिवार ने इलाके क लोगों के मनोजरंजन को ध्यान में रखते हुए टॉकीज शुरू किया और यहां कई फिल्मी सितारे भी समय समय पर यहां पहुंचे। टॉकीज संचालन से जुड़े प्रदीप कासलीवाल के मुताबिक, हम आपके है कौन, फिल्म ने यहां रिकॉर्ड बनाया था। देशभर में सबसे ज्यादा यह फिल्म इस टॉकीज में प्रदर्शित हुई। प्रसिद्ध निर्माता बडज़ात्या परिवार की कई फिल्में इस टॉकीज में लंबे समय तक प्रदर्शित रही, यहां फिल्म लगने वाली फिल्में काफी सफल रही जिसके कारण बडज़ात्या परिवार अपने लिए इस टॉकीज को शुभ मानता था। नदियां के पार फिल्म ने भी रिकार्ड तोड़ा और उस फिल्म के हीरो सचिन यहां आकर दर्शकों से रुबरू हुए थे। सचिन के साथ ही हेमामालिनी जैसी कई स्टार वहां आ चुके है। अमित कासलीवाल के मुताबिक, सिंगल स्क्रीन टॉकीज के बजाए अब लोग मल्टीप्लेक्स को ज्यादा पसंद करते है। पहले 100 रुपए तक के टिकट टैक्स फ्री थे लेकिन अब नहीं है जिसके कारण भी लोगों का आना कम हुआ जिसे देखते हुए टॉकीज को बंद करने का फैसला लेना पड़ा। टॉकीज बंद होने से करीब 25-30 कर्मचारी बंद हुए है। कासलीवाल परिवार ने अनूप टॉकीज के पास ही वर्ष 2000 में आस्था टॉकीज की भी शुरुआत की थी। अभी इसका संचालन जारी है लेकिन जल्द ही इसे भी बंद करने की तैयारी है।
मल्टीप्लेक्स भी शुरू हो सकता है यहां
कासलीवाल परिवार ने अनूप टॉकीज को बंद करने के बाद बिल्डिंग को तोडऩा शुरू कर दिया है। व्यवसायिक इमारत बनाने की तैयारी है। प्रदीप कासलीवाल के मुताबिक, अनूप व आस्था की जमीन पर मल्टीप्लेक्स बनाने की योजना है लेकिन यह तभी संभव हो पाएगा जब शासन की नीतियां हमारे अनुकूल होगी। इसे लेकर अभी विचार किया जा रहा है।
लगातार बंद हो रहे सिंगल स्क्रीन सिनेमा
एक समय सिंगल स्क्रीन सिनेमा की धूम थी लेकिन मल्टीप्लेक्स के दौर में यह लगातार बंद हो रहे है। करीब 85 साल पुराना रीगल टॉकीज बंद हो चुका है। अलका टॉकीज भी बंद हो चुका है। मालवा मिल चौराहे पर प्रसिद्ध चंद्रगुप्ता टॉकीज भी बंद हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो