script5 flyovers to be built on indore bypass for 200 crores | इंदौर को सौगात : बायपास पर 200 करोड़ में बनेंगे 5 फ्लॉयओवर | Patrika News

इंदौर को सौगात : बायपास पर 200 करोड़ में बनेंगे 5 फ्लॉयओवर

सीपीडल्यूडी ने एक साथ जारी किए टेंडर, सांसद शंकर लालवानी ने रखी थी मांग केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने की पूरी

इंदौर

Published: February 20, 2022 11:16:47 am

इंदौर। इंदौर बायपास पर 200 करोड़ की लागत से पांच फ्लाइओवर बनाए जाएंगे जिसके लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीड.ल्यूडी) ने टेंडर जारी कर दिए हैं। इंदौर के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ इतने ओवर ब्रिज बनेंगे। उसमें से एक फ्लाईओवर तीन लेयर वाला बनाया जाएगा जो मध्यप्रदेश में पहला होगा। योजना के हिसाब से 2024 में ये ब्रिज बनकर तैयार हो जाएंगे।
इंदौर को सौगात : बायपास पर 200 करोड़ में बनेंगे 5 फ्लॉयओवर
इंदौर को सौगात : बायपास पर 200 करोड़ में बनेंगे 5 फ्लॉयओवर
इंदौर शहर का विस्तार अब राऊ से मांगलिया बायपास के आगे भी हो गया है। बड़ी-बड़ी टाउनशिप विकसित हो गई है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग निवास कर रहे हैं। उनका भी नियमित शहर में आना जाना रहता है। इसके अलावा शहर से बाहर वाले वाहनों का शहर में प्रवेश करने से भी बायपास पर रोज यातायात बिगड़ जाता है। आए दिन दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं। इन्हीं समस्याओं से निजात पाने के लिए लंबे समय से फ्लॉयओवर बनाने की मांग हो रही थी।
इसको लेकर सांसद शंकर लालवानी लगातार प्रयास कर रहे थे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के इंदौर आने के बाद इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा सका। 16 सितंबर 2021 को गडकरी ने ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर में कई योजनाओं का लोकार्पण व भूमिपूजन किया था। उस दौरान लालवानी ने बायपास पर फ्लॉयओवर बनाने की मांग की थी जिस पर गडकरी ने भी हरी झंडी दे दी थी। अपना वादा निभाते हुए गडकरी ने पांच फ्लॉयओवर को मंजूरी दी, जिसको बनाए जाने के लिए दो दिन पहले टेंडर भी जारी कर दिए गए।
200 करोड़ की लागत में ये ब्रिज बनाए जाएंगे। चौंकाने वाली बात ये है कि ये सारे ब्रिज उन जगहों पर बनाए जाएंगे जहां सबसे ज्यादा वाहनों की क्रॉसिंग होती है या हॉट स्पॉट हैं। बकायदा विभाग के इंजीनियरों से सर्वे कर स्थान तय किया गया। बड़ी बात ये है कि बेस्ट प्राइज से झालारिया में बनने वाला ओवर ब्रिज थ्री लेयर होगा जो मध्यप्रदेश में पहला एलीवेडेट फ्लायर ओवर ब्रिज होगा।
2024 तक होंगे पूरे

इंदौर के इतिहास में ये भी पहली बार हो रहा है कि एक साथ पांच ब्रिज के टेंडर हुए और एक साथ निर्माण होगा। लालवानी के मुताबिक ठेकेदार कंपनी को 2024 तक सभी ब्रिजों को पूरा करना होगा। उस हिसाब से दो साल से कम समय में ये ब्रिज बनाकर तैयार किए जाएंगे।
35 हजार वाहनों का लोड

सांसद लालवानी ने बताया कि इंदौर बायपास से करीब 35 हजार वाहन रोजाना गुजरते हैं लेकिन ओवरब्रिज ना होने की वजह से हमेशा हादसों का डर बना रहता है। इन फ्लाईओवर्स के बनने से बायपास से करीब रहने वाले हजारों लोगों को फायदा होगा और ईंधन एवं समय की भी बचत होगी।
यहां बनेंगे फ्लायओवर ब्रिज

1. क्षिप्रा और मांगल्या के बीच अर्जुनबरोदा गांव के पास
2. बेस्ट प्राइस से झलारिया के पास
3. लाभगंगा गार्डन (एमआर-10चोराहा)
4. रालामंडल चौराहे
5. राऊ सर्कल

इस तरह हुआ स्थान का चयन
बेस्ट प्राइज
- देवास की ओर से आने वाले ट्रैफिक का दबाव।
- कई मैरेज गार्डन, स्कूल, देवास व इंदौर की कंपनियों में आने जाने वालों का दबाव।
- देवास की ओर से आने वालों को उल्टा आना पड़ता था।
रालामंडल
- बायपास पर बीच में कट हैं जो हादसों का कारण हैं।

अर्जुन बरोदा
- क्षेत्र में कई गोडाउन और वेयर हाउस हैं।
- शाम के समय भारी जाम की समस्या।

राऊ सर्कल
- सर्कल पर 4 रोड का यातायात रहता है।
- बायपास, एबी रोड, आइआइएम, पीथमपुर, महू के लिए वाहनों का दबाव।
- शाम को जाम हो जाता है।
लाभगंगा गार्डन व एमआर-10 चौराहा
- यातायात का अत्यधिक दबाव रहता है जिसके चलते हॉटस्पॉट बन गया है जहां हमेशा हादसों का भय बना रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत मेंAzam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खानगृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा - 'इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास''मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.