बालों में देसी घी लगाने के ये 7 फायदे, गंजे सिर पर भी आ जाएंगे बाल 

देसी घी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह घी  आपके बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है।

इंदौर। देसी घी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह घी  आपके बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है। आप घरेलु नुस्खों को आजमाकर अपने बालों को घना, लंबा और शाईनी बना सकती हैं।

आयुर्वेद के मुताबिक बालों में घी के इस्तमाल से बालों की ग्रोथ के साथ साथ उनमें एक स्मूथनेस भी आती है। बालों में घी की मालिश करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घी भारतीय गाय का ही हो। आयुर्वेदिक डॉक्टर पंकज जैन का कहना है कि शुद्ध गाय का घी किसी भी तेल के तुलना में बालों को ज्यादा पोषण देता है।
 

ghee for hair treatment


दूर करें रूसी
बालों में यदि रूसी की हो रही है तो जडों में घी और बादाम के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से रूसी से छुटकारा तो तिलता ही है साथ ही आपके स्काल्प से ड्रायनेस भी दूर हो जाएगी।

दो मुंहे बालों से छुटकारा
दो मुंहे बालों से बालों की ग्रोथ रूक जाती है और बाल रफ हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए कुनकुने घी से बालों की मसाज करें।

होगी बालों की ग्रोथ
लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए घी सबसे ज्यादा फायदेमंद है। बालों की ग्रोथ बढाने के लिए बालों में घरी की मालिश करें और उसके बाद आंवला या प्याज का रस लगाएं। इसे 15 दिन में एक बार जरूर फॉलो करें।



ghee for hair treatment



बालों को दे परफैक्ट कंडिशनिंग
बाजार में मिलने वाले केडिशनर में कैमिकल्स होने के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को कंडिशनिंग करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप बालों में घी की मसाज करें। इसको आप घी को गुनगुने जैतून के तेल  के साथ भी ट्राय कर सकते हैं। 

लौट आएगी चमक
बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ घी प्राकृतिक चमक भी देता है। तो अगर आपके बाल बेजान हैं और उनमें जरा भी चमक नहीं है, तो बेशक घी लगाना आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा।  

सुलझ जाएंगे उलझे बाल
देसी घी के इस्तेमाल से आप अपने उलझे बालों को आसानी से सुलझा सकती हैं। इसके लिए आपको देसी घी में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे।


लौट आएगी चमक
बालों की प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए आपको देसी घी को हल्का सा गुनगुना कर 20 मिनट के लिए अपने बालों पर मालिश करनी होगी। इसके बाद आप अपने बालों में नींबू का रस डालकर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद बालों को अच्छी तरह से ठंड़े पानी से धो लें।

Shruti Agrawal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned