script70 फीसदी से ज्यादा परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी नहीं, कहां कराएं परीक्षा | 70 percent exam centre don't have CCTV | Patrika News

70 फीसदी से ज्यादा परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी नहीं, कहां कराएं परीक्षा

locationइंदौरPublished: Apr 06, 2018 09:00:05 pm

Submitted by:

amit mandloi

– अगले साल की संबद्धता के लिए कैमरे अनिवार्य, अगले सप्ताह से सेमेस्टर परीक्षाएं

cctv exam centre
अभिषेक वर्मा, इंदौर

नकल रोकने तथा पारदर्शिता बढ़ाने के लिए राजभवन ने दखल देते हुए यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराने को कहा है। यूनिवर्सिटी ने इसके लिए हामी तो भर दी, लेकिन अगले सप्ताह से होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं कराना चुनौती बन गया है। जिन कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जाता रहा है, उनमें से ७० फीसदी से ज्यादा में सीसीटीवी कैमरे ही नहीं है। अब अफसर तय नहीं कर पा रहे हैं कि परीक्षाएं किन केंद्रों पर कराई जाएं।
सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रदेश में पहली बार हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों का उपयोग होने जा रहा है। राजभवन के निर्देश के परिप्रेक्ष्य में उच्च शिक्षा विभाग ने गत माह सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने के लिए पत्र भेजा था। इसके बाद भी कॉलेजों ने इस पर गंभीरता नहीं दिखाई। करीब तीन सप्ताह चली कर्मचारियों की हड़ताल के दौरान यूनिवर्सिटी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। हड़ताल खत्म होते ही जब टाइम-टेबल बने तो परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी की याद आई। परीक्षा विभाग को जानकारी मिली है कि ५० फीसदी से ज्यादा कॉलेजों में तो एक भी सीसीटीवी कैमरा नहीं है, जबकि करीब ३० फीसदी ही कॉलेज ऐसे हैं, जिनमें सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। हालांकि, यह जानकारी अब भी नहीं है कि इनमें से कितने कॉलेजों के परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी है।
संबद्धता के लिए अनिवार्य

यूनिवर्सिटी अब संबद्धता के लिए भी सीसीटीवी को अनिवार्य करने पर विचार कर रही हैं। अभी संबद्धता जारी करने के लिए यूनिवर्सिटी की टीम इंफ्रास्ट्रक्चर, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, स्पोट्र्स सुविधाएं आदि के आधार पर रिपोर्ट तैयार करती है। अगले सत्र की संबद्धता के लिए कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे भी जरूरी होंगे।
आज होगी पीएचडी वाइवा की पहली वीडियो रिकॉर्डिंग
परीक्षा केंद्रों के साथ हर पीएचडी वाइवा वीडियो रिकॉर्डिंग भी अनिवार्य हो गई है। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में शनिवार से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में पीएचडी कर रहे मोहित महेश्वरकर के प्रेजेंटेशन को रिकॉर्ड करने के लिए आइइटी में तैयारियां की गई हैं। पीएचडी गाइड डॉ. नागेंद्र सोहनी ने बताया, वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग की टेस्टिंग करा ली गई है। रिकॉर्डिंग की डीवीडी भी पीएचडी सेक्शन में जमा कराएंगे।
१३ अप्रैल से बीबीए-बीसीए की परीक्षा

लॉ, मेडिकल, मैनेजमेंट, कॉमर्स, साइंस सहित सभी समूह की परीक्षाएं निर्धारित समय से पिछड़ी हुई है। ताजा सत्र में बीबीए और बीसीए पहले सेमेस्टर की परीक्षा सबसे ज्यादा प्रभावित हुई। बीबीए की परीक्षा १३ अप्रैल और बीसीए की परीक्षा १६ अप्रैल से होगी। एलएलएम फस्र्ट और थर्ड सेमेस्टर की २० अप्रैल, बीए एलएलबी नौवें सेमेस्टर की १३ अप्रैल, एलएलबी पांचवें की १३ अप्रैल, बीएससी (नर्सिंग) तीसरे सेमेस्टर की १३ अप्रैल, बीएचएमएस पहले और तीसरे सेमेस्टर की १७ अप्रैल, बीएचएमएस दूसरे व चौथे सेमेस्टर की १६ अप्रैल से शुरू होगी। एमबीबीएस सेकंड इयर और बीए, बीकॉम, बीएससी फस्र्ट इयर का टाइम-टेबल भी एक-दो दिन में घोषित होने की संभावना है।
ज्यादातर केंद्रों पर अभी सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे है। प्राचार्यों को जल्द से जल्द सीसीटीवी लगाने के निर्देश दे चुके हैं। जो कॉलेज सीसीटीवी लगाने में गंभीरता नहीं दिखाएंगे उन पर कार्रवाई की मांग करेंगे।
– प्रज्जवल खरे, डिप्टी रजिस्ट्रार, परीक्षा विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो