काले धनकुबेरों के खिलाफ अब आईटी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में

amit mandloi

Publish: Jan, 13 2018 07:14:22 PM (IST) | Updated: Jan, 13 2018 09:54:08 PM (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
काले धनकुबेरों के खिलाफ अब आईटी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में

बैंकों में कालाधन जमा करने वालों और काले धन की हेराफेरी करने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की अब भी पैनी नजरें जमीं हुई है

इंदौर. नोटबंदी के बाद बैंकों में कालाधन जमा करने वालों और काले धन की हेराफेरी करने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की अब भी पैनी नजरें जमीं हुई है। काले धनकुबेरों के खिलाफ अब इनकम टैक्स विभाग बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है।

नोटबंदी और जीएसटी के बाद आयकर विभाग का टैक्स कलेक्शन बढ़ा है। इसमें करीब 18 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई हैं। यदि सिर्फ इंदौर की बात की जाए, तो नोटबंदी के बाद यहां 74 हजार से ज्यादा नए करदाता सामने आए हैं। उक्त जानकारी आयकर विभाग के मप्र और छग के प्रधान मुख्य आयुक्त प्रसन्ना कुमार दास ने शनिवार को इंदौर में दी। केंद्रीय राजस्व गोल्डन जुबली खेल प्रतियोगिताओं के शुभारंभ समारोह में शिरकत करने आए दास ने मीडिया से चर्चा में कहा
आयकर विभाग का मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 22 हजार करोड़ रुपए वसूली का लक्ष्य है, दिसंबर तक दोनों प्रदेशों में करीब १२ हजार करोड़ रुपए की वसूली की जा चुकी है। अधिकारियों को टारगेट पूरा करने को लेकर विशेष दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। इस मौके पर मौजूद मुख्य आयकर आयुक्त अजय कुमार चौहान ने बताया, करदाताओं की समस्या दूर करने के लिए विभाग ने कई तरह की योजनाएं चलाई है। जिसमें आयकरदाता संपर्क अभियान और आयकर संग्रहण जैसी योजनाएं अहम हैं। उन्होंने बताया, टैक्स चोरी करने वालों पर भी विभाग की पैनी नजर है। अधिकारियों के मुताबिक नोटबंदी के दौरान करोड़ों की हेराफेरी करने वालों के खिलाफ विभाग सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है और उनके खिलाफ ऑपरेशन क्लीन मनी के तहत सख्त कदम उठाए जाएंगे।

डेली कॉलेजों पर आयोजित प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर डेली कॉलेज के प्राचार्य नीरज कुमार बढोतिया भी विशेष रूप से मौजूद थे। खेल प्रतियोगिता में केंद्रीय राजस्व विभाग के सभी अधीनस्थ कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं। १६ खेलों के मुकाबले डेली कॉलेज और यशवंत क्लब में होंगे। स्पर्धा के आधार पर चयनित टीम २ और ३ फरवरी को भोपाल में आयोजित नार्थ जोन केंद्रीय राजस्व प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। पहले दिन कैरम, बिलियड्र्स, शतरंज, एथलेटिक्स के मुकाबले होंगे। समापन रविवार को शाम चार बजे होगा।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned