script200 की स्पीड से दौंड़ेगी 75 नई ट्रेनें, इंदौर-भोपाल सहित इन शहरों से चलेंगी | 75 new trains will run at 200 speed, will run from Indore-Bhopal | Patrika News

200 की स्पीड से दौंड़ेगी 75 नई ट्रेनें, इंदौर-भोपाल सहित इन शहरों से चलेंगी

locationइंदौरPublished: Jul 28, 2022 10:13:20 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

जल्द ही मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर और रीवा रेलवे स्टेशन की पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी। रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए 100 रैक तैयार किए हैं.

200 की स्पीड से दौंड़ेगी 75 नई ट्रेनें, इंदौर-भोपाल सहित इन शहरों से चलेंगी

200 की स्पीड से दौंड़ेगी 75 नई ट्रेनें, इंदौर-भोपाल सहित इन शहरों से चलेंगी

इंदौर. रेलवे जल्द ही प्रदेश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को उतारने जा रहा है, जिसकी शुरूआत एमपी के नागदा और राजस्थान के कोटा के बीच ट्रायल के साथ शुरू होने जा रहा है, ये नई ट्रेनें मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, रीवा आदि शहरों से कनेक्ट रहेंगी, अच्छी बात यह है कि हवा से तेज दौडऩे वाली इन ट्रेनों में दुर्घटना की संभावनाएं काफी कम रहेंगी, क्योंकि इन्हें काफी हाईटेक तरीके से तैयार किया गया है।

एमपी के नागदा और कोटा के बीच होगा ट्रायल
भारतीय रेलवे की शान वंदे भारत एक्सप्रेस अब और तेज दौड़ेगी। रेलवे इसका सेमी हाई स्पीड संस्करण उतारने की तैयारी में है। इसकी रफ्तार 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। नई वंदे भारत का ट्रायल अगस्त के दूसरे हफ्ते में राजस्थान के कोटा और मध्य प्रदेश के नागदा खंड के बीच शुरू किया जाएगा।

इंदौर-भोपाल से 2-2 ट्रेनें रीवा से एक ट्रेन रवाना होगी
जानकारी के अनुसार आधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द ही मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर और रीवा रेलवे स्टेशन की पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी। रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए 100 रैक तैयार किए हैं, यह रैक भारत के विभिन्न महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों को आवंटित किए गए हैं। जिसके तहत मप्र के इंदौर में महू रेलवे स्टेशन को वंदे भारत एक्सप्रसे ट्रेन का एक रैक मिला है। वहीं राजधानी भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और रीवा रेलवे स्टेशन को दो-दो रैक आवंटित किए गए हैं। जिस स्टेशन को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक आवंटित किया जाता है। ट्रेन वहीं से प्रारंभ की जाती है। यानी भोपाल और रीवा से दो-दो व इंदौर से एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रवाना होगी।

 

75 नई ट्रेनों की मिलेगी सौगात
रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक दो-तीन परीक्षणों के बाद नई वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्यिक संचालन की मंजूरी दी जा सकती है। इसे नवंबर से दक्षिण के विशेष मार्ग पर चलाए जाने की संभावना है। अगले साल 15 अगस्त तक वंदे भारत की 75 नई ट्रेनें पटरियों पर दौडऩा शुरू कर देंगी। फिलहाल दो मार्गों पर जो वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं, उनकी अधिकतम रफ्तार 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी। इसके बाद नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई।

यह भी पढ़ें : बीटेक स्टूडेंट की मौत पर बड़ा खुलासा- 2 गर्लफ्रेंड और 12 लड़कों को घेरा

सुरक्षित हैं ये नई ट्रेनें
नई वंदे भारत ट्रेन को रेलवे की नई सुरक्षा प्रणाली कवच से लैस बनाया गया है। इससे एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनों के आमने-सामने आने पर टक्कर नहीं होगी। लोको पायलट सीसीटीवी के माध्यम से हरेक कोच से जुड़े रहेंगे। शौचालय, यात्री खंड और इलेक्ट्रिक पैनल में फायर सेंसर लगाए गए हैं। शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस की तरह इनमें भी आरामदेह रिक्लाइनिंग सीटें होंगी। चेन्नई में रेलवे की फैक्ट्री आइसीएफ में हर महीने छह से सात वंदे भारत रैक बनाने की क्षमता है। कोशिश की जा रही है कि वहां हर महीने 10 वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन हो। वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कपूरथला की रेल कोच फैक्ट्री और रायबरेली की मॉडर्न कोच फैक्ट्री में भी किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो