script80 lakh gold found under the seat of the plane | विमान की सीट के नीचे छिपाकर 1.33 किलो सोना ला रहा यात्री पकड़ाया | Patrika News

विमान की सीट के नीचे छिपाकर 1.33 किलो सोना ला रहा यात्री पकड़ाया

- दिल्ली पहुंचने से पहले इंदौर में धराया यात्री
- डीआरआइ की टीम ने की कार्रवाई, आरोपी को जमानत पर मौके से ही छोड़ दिया

इंदौर

Published: July 12, 2022 10:22:51 am

इंदौर। दुबई से सस्ता सोना लाने का जुगाड़ एक यात्री को भारी पड़ गई। वह विमान की सीट के नीचे 1.33 किलो सोना छिपाकर बैठा था। विमान को इंदौर होते हुए दिल्ली रवाना होना था, लेकिन इससे पहले ही सूचना के आधार पर डीआरआइ की टीम ने दबिश दे दी। इंदौर में यात्री को सोने के साथ पकड़ लिया। सोना तस्करी का यह मामला शनिवार का है।

gold_from_aeroplane.png

एयर इंडिया सप्ताह में सोमवार को दिल्ली-इंदौर-दुबई और शनिवार को दुबई-इंदौर-दिल्ली उड़ान संचालित करती है। शनिवार को यह विमान शाम करीब साढ़े 7 बजे इंदौर आया था। इसमें झुंझनू (राजस्थान) निवासी दीपचंद भी सवार था। वह सभी यात्रियों के बाद इंदौर में उतरा और कस्टम क्लीयर कराया। तभी डीआरआई ने उसे पकड़ा और सीट के नीचे से सोने के बिस्किट जब्त किए। हालांकि आरोपी को मौके से ही जमानत पर छोड़ दिया है।

इससे पहले भी कई मामले आ चुके हैं सामने
चंद माह पहले ही पकड़ा गया था, विग में छुपाकर 30 लाख का सोना ला रहा स्मगलर : साल 2022 के ही अप्रैल में ही दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर एक यात्री के पास 30 लाख रुपये से अधिक की कीमत का सोना पकड़ा गया था। अबू धाबी का ये यात्री विग और मलाशय के अंदर सोना छिपाकर ला रहा था, जो पुलिस के हत्थे चढ़ गया था।

दरअसल, अबू धाबी से आया एक यात्री के विग से लाखों का सोना पकड़ा गया था। इस शख्स ने अपने विग केऔर मलाशय के अंदर 630.45 ग्राम सोना छिपाकर रखा था जिसकी बाजार में कीमत 30.55 लाख रुपए आंकी गई थी। इस यात्री को कस्टम अधिकारियों की हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। इस दौश्रान कस्टम विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि ये व्यक्ति नई दिल्ली पहुंचने के बाद IGI एयरपोर्ट टर्मिनल 3 पर नजर में आया था जिसके बाद उसे हिरासत में लेना पड़ा था। इन तस्करों का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

ज्ञात हो कि इससे पहले दो और तस्करों को पकड़ा गया था। इनमें से एक तो सोने का पेस्ट लेकर आया था। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शारजाह से लौटे दो भारतीय यात्रियों को हिरासत में लिया गया था। ई यात्रियों पर आरोप था कि वो विदेश में निर्मित सिगरेट और सोने के पेस्ट की तस्करी की कोशिश कर रहे थे। इन तस्करों के पास से विदेश में निर्मित सिगेरट के 636 'डंडे' बरामद किये थे। इन डंडे का मूल 9,54,000 रुपये था।

सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में भी पकड़ा गया था एक आरोपी
इससे पहले अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुछ साल पहले कस्टम अधिकारियों ने एक यात्री को पकड़कर सोना तस्करी का पर्दाफाश किया था। यह यात्री कमर की बेल्ट में छिपाकर सोना लाया था। आरोपी से करीब 30 लाख रुपए का 942 ग्राम सोना बरामद किया।
यह यात्री एयर इंडिया के विमान से मुंबई से अहमदाबाद आया था, लेकिन कस्टम अधिकारियों को शक होने पर उसे रोककर उसकी तलाशी ली। तलाशी के दौरान उसकी कमर बेल्ट से 43 सोने की रिंग, एक कड़ा और चैन मिली, जो करीब 942 ग्राम की थी। यह सोना करीब 30 लाख रुपए का बताया जाता है। मूलत: यह आरोपी हरियाणा के रोहतक का है।

अंतरराष्ट्रीय यात्री की घरेलू यात्री को यह सोना देने की योजना थी ताकि कस्टम अधिकारियों से बचा जा सके। इस यात्री ने सोने की रिंग बनवाकर उस पर चांदी का बरख चढ़ाई गई थी। कस्टम अधिकारियों ने उस समय आरोपी से पूछताछ की थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाMaharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हाई अलर्ट, एके-47 सहित हथियार मिलने के बाद जानें अब कैसे हैं हालातप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.