scriptडिलेवरी के बाद प्रसूता को शिफ्ट कर रहे एमटीएच अस्पताल | After delivery the women shifted in MTH hospital | Patrika News

डिलेवरी के बाद प्रसूता को शिफ्ट कर रहे एमटीएच अस्पताल

locationइंदौरPublished: Jun 25, 2019 03:28:29 pm

अब सिजेरियन डिलेवरी के बाद प्रसूता को एमवाय अस्पताल से एमटीएच भेजा जा रहा है।

INDORE

डिलेवरी के बाद प्रसूता को शिफ्ट कर रहे एमटीएच अस्पताल

इंदौर. प्रदेश के सबसे बड़े महिला अस्पताल के रूप में आकार ले रहे एमटीएच अस्पताल के पूरी तरह शुरू नहीं होने से मरीजों को यहां और एमवाय अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। अब सिजेरियन डिलेवरी के बाद प्रसूता को एमवाय अस्पताल से एमटीएच भेजा जा रहा है।
करीब 34 करोड़ रुपए की लागत से ६ साल में बड़ी मुश्किल से एमटीएच अस्पताल बनकर तैयार हुआ है। 2013 में इसका काम शुरू हुआ था। फिलहाल जैसे-तैसे ओपीडी सेवाएं शुरू की गईं, लेकिन प्रसूति सेवा शुरू नहीं हो पाई है। अस्पताल में ४२५ बेड महिलाओं के लिए व ७५ नवजात के लिए हैं। एमजीएम मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने यहां अलग-अलग हिस्सों में सुविधाएं शुरू करने की योजना करीब एक साल पहले बनाई थी। यहां ओपीडी में ३०-३५ मरीज ही पहुंच रहे हैं। अब यहां एमवायएच की पहली मंजिल पर संचालित महिला रोग व प्रसूति विभाग में सिजेरियन डिलेवरी के बाद लो रिस्क केस शिफ्ट किए जा रहे हैं।
प्रसूताओं व नवजात को डिलेवरी के दो-तीन दिन बाद आगे के ३-४ दिन के फॉलोअप के लिए यहां भर्ती किया जा रहा है। इससे मरीजों का दो अस्पतालों के बीच चक्कर बढ़ गया है। ओपीडी में आने वाले मरीजों को भी डिलेवरी के लिए एमवायएच जाना पड़ता है। बच्चों से संबंधी समस्याओं के लिए यहां कोई व्यवस्था नहीं है, किसी परेशानी के बाद चाचा नेहरू अस्पताल जाने को कहा जाता है।
इस संबंध में विभाग के एचओडी डॉ. निलेश दलाल से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा, मैं १ जुलाई तक अवकाश पर हूं। मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया है, इसकी जानकारी मुझे नहीं है। लौटकर व्यवस्था का जायजा लूंगा, कोई कमी होगी तो उसे दूर करेंगे।
एमवायएच को मिली आधुनिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम एंबुलेंस
एमवाय अस्पताल में चीन की भारी उपकरण बनाने वाली लिउगोंग इंडिया प्रालि कंपनी ने सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत ३५ लाख रुपए कीमत की आधुनिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम एंबुलेंस भेंट की। अस्पताल अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर ने बताया, इसमें पोर्टबल वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, सक्शन मशीन, व्हील चेयर, स्ट्रेचर सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो