scriptआजादी के बाद पहली बार बिजली कंपनी सुधारेगी व्यवस्थाएं, बिजली गुल की परेशानी से मिलेगी मुक्ति | After independence, the power company will improve the arrangements | Patrika News

आजादी के बाद पहली बार बिजली कंपनी सुधारेगी व्यवस्थाएं, बिजली गुल की परेशानी से मिलेगी मुक्ति

locationइंदौरPublished: Dec 21, 2018 10:01:21 am

बिजली चोरी रुकने के साथ ही राजस्व में होगी वृद्धि

bijli company

आजादी के बाद पहली बार बिजली कंपनी सुधारेगी व्यवस्थाएं, बिजली गुल की परेशानी से मिलेगी मुक्ति

इंदौर. इंटीग्रेटेड पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (आइपीडीएस) योजना के तहत बिजली कंपनी शहर में विद्युत प्रदाय व्यवस्थाओं को सुधारने में जुटी है। नए पोल के साथ केबल लाइन डालने से फाल्ट से मुक्ति मिलेगी, वहीं बिजली चोरी रुकने से कंपनी के राजस्व में भी वृद्धि होगी।
मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा आइपीडीएस योजना के तहत पूरे शहर में 170 करोड़ रुपए में सुधार और उन्नयन के कार्य किए जा रहे हैं। आजादी के बाद कई क्षेत्र की विद्युत लाइनों को बदला नहीं गया था, जिसे नए सिरे से बदलकर लाइन लॉस कम करने का काम भी किया जा रहा है। करोड़ों के घाटे में चल रही कंपनी द्वारा अपने राजस्व में वृद्धि और बिजली चोरों से मुक्ति के लिए काम किए जा रहे हैं। 170 करोड़ में से 30 करोड़ के कार्य बिजली कंपनी खुद कर रही है।
दो कंपनियों के ठेके निरस्त
योजना के तहत कई कंपनियां काम कर रही हैं। क्षेमा पॉवर कंपनी को उत्तर-दक्षिण शहर संभाग और प्राइमस कंपनी को पूर्व शहर संभाग का काम दिया गया था। दोनों कंपनियों का काम संतोषजनक नहीं होने उनका ठेका निरस्त कर दिया गया। अब इन कंपनियों के कार्य बिजली कंपनी कर रही है।
कई घरों में घुसे पोल
वर्षों से विद्युत लाइनों के काम नहीं होने से पोल घरों के अंदर या छतों पर से गुजर रहे थे। इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती थी। पोल घरों के बाहर और छतों से गुजरने वाली लाइनों को हटाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो