scriptआइआइएम और यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी में करार | Agreement between IIM and University of Glasgow in UK | Patrika News

आइआइएम और यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी में करार

locationइंदौरPublished: Aug 13, 2022 01:26:33 am

Submitted by:

Mohammad rafik

शैक्षणिक और शोध संबंधी गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा
 

आइआइएम और यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी में करार

आइआइएम और यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी में करार

इंदौर. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम), इंदौर ने विश्वस्तरीय शिक्षा और अनुसंधान के लिए दुनिया के कई प्रमुख संस्थानों के साथ हाथ मिलाया है। इसी कड़ी में अब स्कॉटलैंड (यूके) की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के साथ एमओयू किया गया है। आइआइएम इंदौर के डायरेक्टर प्रो. हिमांशु राय और यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के स्कूल ऑफ सोशल साइंस की हेड प्रो. सारा कार्टर ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पांच साल के लिए वैध है।
प्रो. राय ने कहा कि इस सहयोग का उद्देश्य पारस्परिक हित के अनुसंधान क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है। आइआइएम इंदौर में 100 से अधिक फैकल्टी हैं और हमारे विद्यार्थियों की संख्या भी सभी आइआइएम की तुलना में सबसे अधिक है। हमारा लक्ष्य उन्हें ऐसे अवसर प्रदान करना है, जो उन्हें उनकी पसंद के विषय के नए क्षेत्रों का ज्ञान अर्जित करने और नवीन अवसर तलाशने में मदद करें। यह सहयोग विद्यार्थियों और कर्मचारियों के आदान-प्रदान, सहयोगी अनुसंधान परियोजनाओं (जॉइंट रिसर्च) के संचालन और व्याख्यान व संगोष्ठियों के आयोजन पर केंद्रित होगा। हम संयुक्त कार्यक्रम और दोहरी डिग्री की पेशकश की भी योजना बना रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों को दोनों ओर से लाभ मिलेगा। प्रो. सारा कार्टर ने कहा कि हमें आइआइएम इंदौर के साथ विभिन्न शोध परियोजनाओं के लिए सहयोग कर खुशी हो रही है। हम ऐसे शोध की योजना बनाएंगे, जो समाज और दुनिया के कल्याण पर केंद्रित हो। समझौता ज्ञापन अनुसंधान सूचनाओं और अन्य सामग्रियों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा।
दुनिया के टॉप 100 संस्थानों में है ग्लासगो यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो यूके का चौथा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना वर्ष 1451 में हुई थी। यह दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में से एक है और वर्तमान में इसमें 120 से अधिक देशों के 26 हजार छात्र नामांकित हैं। ग्लासगो यूके के शोध विश्वविद्यालयों के प्रतिष्ठित रसेल ग्रुप का भी सदस्य है। अपने पूरे इतिहास में ग्लासगो ने छह नोबेल पुरस्कार विजेता, एक प्रधानमंत्री, स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री और देश की पहली महिला चिकित्सा स्नातक तैयार की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो