script

एयरपोर्ट को शासन से मुफ्त मिल सकती है 20.48 एकड़ जमीन

locationइंदौरPublished: Aug 29, 2018 11:29:07 am

Submitted by:

amit mandloi

लोकसभा अध्यक्ष व सांसद सुमित्रा महाजन ने बैठक में एयरपोर्ट प्रबंधन को दिया आश्वासन

Airport can get free of governance from 20.48 acres

एयरपोर्ट को शासन से मुफ्त मिल सकती है 20.48 एकड़ जमीन

इंदौर. देवी अहिल्या एयरपोर्ट को विस्तार व विकास के लिए 20.48 एकड़ जमीन नि:शुल्क मिल सकती है। विमानपत्तन सलाहकार समिति की बैठक मंगलवार शाम को लोकसभा अध्यक्ष व सांसद सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में पुराने टर्मिनल भवन सभागृह में हुई। बैठक में एयरपोर्ट के विस्तार के लिए मांगी गई 20. 84 एकड़ जमीन शासन से नि:शुल्क दिलवाने के लिए एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से ताई के सामने मांग रखी। उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए प्रबंधन नए टर्मिनल के सामने बिजासन टेकरी के नीचे की 20.84 एकड़ जमीन की मांग कर रहा है। हाल ही में राज्य शासन ने इस जमीन को देने की मंजूरी के साथ ही इसके बदले एयरपोर्ट अथॉरिटी से 24.78 करोड़ रुपए मांगे हंै। इसके साथ ही 1.86 करोड़ रुपए वार्षिक लीज रेंट के रूप में भी मांगे हंै। एयरपोर्ट प्रबंधन शुरू से ही यह जमीन मुफ्त चाहता है जिसे लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहापात्रा ने राज्य शासन को पत्र लिखकर जमीन नि:शुल्क दिए जाने की मांग भी रखी है। इसी विषय पर ताई ने अनौपचारिक रूप से एयरपोर्ट प्रबंधन को यह जमीन नि:शुल्क दिए जाने को लेकर सहमति जताई है।
उन्होंने बैठक में यह भी जानकारी दी कि प्रशासन से जमीन मुफ्त दिए जाने को लेकर उनकी चर्चा हुई है, जिसे लेकर जल्द ही घोषणा की जाएगी। बैठक में एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल, समिति सदस्यों में विधायक सुदर्शन गुप्ता, होटल एसोसिएशन अध्यक्ष सुमित सूरी, ट्रेवल्स एजेंट्स एसोसिएशन मप्र-छग के सचिव हेमेंद्र सिंह जादौन सहित सभी एयरलाइंस के स्टेशन प्रबंधक मौजूद रहे।
– इतिहास में दर्ज हो होलकर राजवंश का उल्लेख
बैठक के पूर्व ताई ने एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने हाल ही में एयरपोर्ट पर लगाई गई मां अहिल्या की प्रतिमा सहित इंदौर एयरपोर्ट के इतिहास को लेकर लगाए सूचना पटल को भी देखा। इसमें होलकर राजवंश का कहीं उल्लेख नहीं दिए जाने पर ताई ने आपत्ति जताई। साथ ही कहा कि एयरपोर्ट के लिए जमीन होलकर राजवंश ने दान दी थी, जिसका उल्लेख होना चाहिए। साथ ही एयरपोर्ट का नामकरण देवी अहिल्या के नाम पर कब किया गया, इसकी जानकारी भी दी जानी चाहिए। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने इतिहासविदों से परीक्षण करवाया उक्त उल्लेख किए जाने को लेकर जल्द कार्रवाई करने की बात कहीं।
दुकानों के आवंटन पर रखें नजर
ताई ने निरीक्षण के दौरान एयरपोर्ट डायरेक्टर से कहा कि एयरपोर्ट पर दी जाने वाली दुकानों के किराए पर भी नजर रखी जाए। एयरपोर्ट प्रबंधन सभी दुकानों को किसी एक फर्म को किराए पर देता है लेकिन वह फर्म अन्य दुकानदारों को महंगे दामों पर ये दुकानें किराए पर दे देता है। एेसे में उक्त दुकानदार द्वारा अपनी लागत वसूलने के लिए बिक्री सामग्री पर मूल्य बढ़ा दिए जाते हैं। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि फिलहाल इस पर ध्यान नहीं दिया गया लेकिन अब इस बारे में जानकारी निकाली जाएगी।
सदस्य दे प्रतिमा अनावरण पर ली आपत्ति
बैठक में समिति सदस्य ने मां अहिल्या का आनवरण ताई के हाथों न करवाए जाने पर आपत्ति ली। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा ताई की बगैर जानकारी के ही आयोजन कर लिए जाते हैं। एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए कस्टम नोटिफाइड किए जाने की जानकारी भी ताई के द्वारा ही जारी की जानी चाहिए थी, इसके लिए एक दिन का इंतजार किया जा सकता था। साथ ही अन्य मामलों में भी एयरपोर्ट को लेकर जानकारी बगैर ताई को बताए जगजाहिर कर दी जाती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो