बेटी ने साकार किया पिता का सपना, एयरफोर्स में बनी फ्लाइंग ऑफिसर

पिता की मौत के बाद बेटी ने साकर किया सपना, वायुसेना की संयुक्त प्रवेश परीक्षा एफकेट में हासिल की कामयाबी, बनी फ्लाइंग ऑफिसर..

By: Shailendra Sharma

Updated: 28 Jan 2021, 03:05 PM IST

इंदौर. पिता की मौत के बाद उनके सपने को साकार करने वाली होनहार बेटी का नाम ऐश्वर्या शर्मा है जिनका चयन भारतीय वायुसेना में हुआ है और दो साल की ट्रेनिंग के बाद वो वायुसेना की तकनीकी शाखा में बतौर फ्लाइंग ऑफिसर शामिल होंगी। कठिन परिश्रम से तमाम चुनौतियों को पार करने वाली ऐश्वर्या का यहां तक का सफर काफी चुनौती भरा रहा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और पांच लाख प्रतिभागियों को चुनौती देते हुए वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनेंगी।

 

पिता की मौत के बाद साकार किया सपना
ऐश्वर्या इंदौर के महू इलाके की रहने वाली है। एसजीएसआईटीएस से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने वाली ऐश्वर्या ने बताया उनके पिता वीरेन्द्र कुमार शर्मा नेवी में पेटी ऑफिसर थे और पिता का सपना था कि बेटी भी सेना में ही अधिकारी बने। पिता का सपना साकार करने के लिए ऐश्वर्या मेहनत कर रही थीं लेकिन जब 2019 में उन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया तो उसके करीब चार महीने बाद ही पिता का निधन हो गया। पिता के निधन के बाद परिवार बुरी तरह से टूट गया। परिवार में छोटी बहन और मां ही थीं लिहाजा परिवार की पूरी जिम्मेदारी ऐश्वर्या ने अपने कंधों पर उठा ली। इंफोसिस में नौकरी की, घर की जिम्मेदारियां उठाते हुए बेटे का फर्ज निभाया लेकिन अपने सपने को कभी ओझिल नहीं होने दिया। इंदौर में किराए पर कमरा लेकर नौकरी भी करतीं और पिता के सपने को साकार करने के लिए पढ़ाई भी की। पिछले साल आयोजित वायुसेना की संयुक्त प्रवेश परीक्षा एफकेट में शामिल हुए पांच लाख प्रतिभागियों में से एक वो भी थीं। इसके बाद जिन 214 प्रतिभागियों का चयन हुआ उसमें भी ऐश्वर्या ने अपनी जगह बनाई। अब उन्हें दो साल की ट्रेनिंग के बाद वायुसेना में ज्वाइनिंग मिल जाएगी।

 

ऐश्वर्या को मिलेगी ये जिम्मेदारी
ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ज्वाइनिंग मिलने पर ऐश्वर्या को राफेल समेत सेना के अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों, मालवाहक जहाज, हेलिकॉप्टर और दूसरी मशीनों के रखरखाव का जिम्मा मिलेगा। ऐश्वर्या की पहली ट्रेनिंग 6 महीने की होगी जो हैदराबाद की एयरफोर्स एकेडमी में होगी और फिर बेंगलुरु के एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज में डेढ़ साल का तकनीकी प्रशिक्षण होगा । ऐश्वर्या की ट्रेनिंग 30 जनवरी से शुरु होगी ।

देखें वीडियो- उदनखेड़ी हाइवे पर भीषण सड़क हादसा

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned