scriptकैंसर की रोकथाम के लिए देशभर में चला रहे अभियान | akhil bhartiya marwadhi yuva manch helps to cancer patients | Patrika News

कैंसर की रोकथाम के लिए देशभर में चला रहे अभियान

locationइंदौरPublished: Oct 08, 2017 01:25:43 pm

अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच देशभर में कैंसर के खिलाफ लड़ाई लडऩे के लिए अभियान चलाया है।

akhil bhartiya marwadhi yuva manch
इंदौर. आज के समय में जहां जानलेवा बीमारियां पैर पसारे लोगों को मारने में अमादा हैं वहीं दुनिया में ऐसे कई मंच हैं जो ऐसे लोगों की मदद करते हैं। ऐेसे ही एक मंच है अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच। अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच देशभर में कैंसर के खिलाफ लड़ाई लडऩे के लिए अभियान चलाया है। इसके लिए डेढ़ करोड़ की एक वैन भी तैयार की है, जो देशभर में जाकर कैंसर की जांच के साथ ही मरीज को सचेत कर रही है। मप्र में दिसंबर में कई शहरों में वैन घूमकर जांच करेगी।
मंच कैंसर के क्षेत्र में मंच मुख्य रूप से काम कर रहा

अभा मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविकुमार अग्रवाल ने बताया, मंच की देश में 650 ब्रांच में 40 हजार से अधिक सदस्य हैं। मंच कैंसर के क्षेत्र में मंच मुख्य रूप से काम कर रहा है। इसके लिए मिशन कैंसर जागृति अभियान के तहत 2 वर्ष का टारगेट लिया गया है। अभी तक एक लाख लोगों की जांच कर युवाओं में कैंसर के लिए जागरूकता लाने का प्रयास किया है। डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से कैंसर डिटेक्शन मशीन की एक वैन बनाई गई है। अभी तक जांच में 568 लोग ग्रसित पाए गए हैं, जिनमें से 350 मरीज प्रथम चरण के थे और उनका सही इलाज हो रहा है।
मप्र में मंच की 17 ब्रांच हैं

मप्र में मंच की 17 ब्रांच हैं। नई दिल्ली में 35 करोड़ की लागत से बहुउद्देश्यीय युवा भवन बनाया जा रहा है। डेढ़ लाख लोगों को नि:शुल्क कृत्रिम अंग दिए गए व 250 एंबुलेंस देशभर में संचालित की जा रही हैं। अमृतधारा योजना के तहत शीतल जल सेवा के लिए देशभर में ३ हजार स्थाई अमृतधारा बनाई गई हैं।
कार्यकारिणी की बैठक – राष्ट्रीय अध्यक्ष अग्रवाल ने शनिवार को प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक चेतक सेंटर पर आयोजित की। प्रदेश महामंत्री दीपक सिंघल व प्रदेश सहसचिव अमित अग्रवाल ने बताया, शाखा विस्तार, कृत्रिम अंग के लिए शिविर लगाने, दिसंबर में कैंसर वैन के आने के साथ कई कार्यक्रमों पर चर्चा हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो