scriptAmazing Of Imc : Forest Prepared In 100 Acres With Drainage Water | नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगल | Patrika News

नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगल

ट्रेंचिंग ग्राउंड और शहर के बगीचों में लगे पौधों की हो रही सिंचाई, तालाबों को भरने, शौचालयों व डिवाइडर धोने में भी हो रहा ट्रीट पानी का इस्तेमाल

इंदौर

Published: February 26, 2022 11:35:35 am

उत्तम राठौर

इंदौर। नगर निगम ड्रेनेज के गंदे पानी को साफ करके उपयोग में ले रहा है। ट्रीट वॉटर से जहां ट्रेंचिंग ग्राउंड पर सौ एकड़ में लगे फलदार और कई तरह के फूलवाले पौधों को सींच कर सिटी फॉरेस्ट यानी जंगल तैयार किया जा रहा है, वहीं तालाबों को भरने, शहर के बगीचों, शौचालयों और डिवाइडर धोने में भी इस पानी का ही उपयोग हो रहा है। इसके अलावा ट्रीट वॉटर किसानों को भी सिंचाई के लिए देने की तैयारी है।
नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगल
नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगल
निगम ने कान्ह-सरस्वती नदी पर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनाए हैं, जो सीपी शेखर नगर, नहर भंडारा, आजाद नगर, बिजलपुर, राजेंद्र नगर और राधा स्वामी आश्रम के यहां बने हैं। एक एसटीपी का निर्माण पीपल्याहाना तालाब के सामने नाले पर किया गया है। इसका ट्रीट पानी पीपल्याहाना तालाब में ही छोड़ा जाता है। शहर का सबसे बड़ा एसटीपी कबीटखेड़ी में बना है, जो 245 एमएलडी का है। ड्रेनेज के ट्रीट पानी से ट्रेंचिंग ग्राउंड पर 100 एकड़ में सिटी फॉरेस्ट तैयार किया जा रहा है। यहां निगम ने फलदार और खूबसूरत फूलों के एक लाख से ज्यादा पौधे लगाए हैं, जिनकी सिंचाई ट्रीट पानी से होती है। इसके अलावा निगम ने यहां और भी पौधे लगाने की प्लानिंग कर रखी है, ताकि घनी हरियाली रहे।
नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगल170 सरकारी बगीचों में दे रहे पानी

विजय नगर, नंदा नगर, स्कीम- 136, नेहरू स्टेडियम, आजाद नगर, बिजलपुर, विष्णुपुरी इत्यादि क्षेत्रों के 170 सरकारी बगीचों, ग्रीन बेल्ट, नदी-नालों के पुल पर जाली लगाकर लगाए गए पौधों और डिवाइडर की बागवानी की सिंचाई की जा रही है। इसके अलावा फव्वारे चलाने, सडक़, डिवाइडर, फुटपाथ धोने और सार्वजनिक-सामुदायिक शौचालयों की सफाई में भी ट्रीट पानी का उपयोग किया जा रहा है।
नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगलजल स्तर बढऩे लगा

बिजलपुर और नहर भंडारा पर बने एसटीपी का पानी पीपल्यापाला तालाब भरने में किया जा रहा है। इसके लिए अलग से पाइप लाइन डाली गई है। हर गर्मी में पीपल्यापाला, पीपल्याहाना और बिजलपुर तालाब सूख जाते थे, लेकिन इनमें एसटीपी का पानी छोडऩे से जहां यह अब लबालब रहते हैं, वहीं आसपास की कॉलोनियों का भू-जल स्तर बढऩे लगा है। गर्मी में लोगों के बोरवेल सूखने के साथ पानी की किल्लत होने लगती थी। एसटीपी पर बड़ी मात्रा में ट्रीट होने वाले पानी को तालाब में छोडऩे के साथ निगम स्टॉप डेम के जरिए रोकेगा और जरूरत के हिसाब से आगे सरस्वती-कान्ह नदी में छोड़ेगा।
नगर निगम का कमाल : ड्रेनेज के पानी से सौ एकड़ में तैयार कर दिया जंगलकभी यहां से निकलना था मुश्किल

एक समय ट्रेंचिंग ग्राउंड की तरफ से कचरे की बदबू के कारण मुंह पर कपड़ा बांधकर निकलना पड़ता था। आए दिन कचरा जलने से आसपास की कॉलोनियों के रहवासियों का हाल-बेहाल हो जाता था, क्योंकि कचरे में लगी आग बुझने के बावजूद कई दिनों तक धुआं निकलता रहता था। स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते निगम ने ट्रेंचिंग ग्राउंड की सूरत ही बदल दी है। यहां अब बदबू बिल्कुल नहीं आती और कचरे के पहाड़ नहीं दिखते, वहीं ट्रेंचिंग ग्राउंड पर बैठकर खाना खाया जा सकता है। बढ़ती हरियाली के चलते खूबसूरत नजारा अलग दिखता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.