scriptशहर में घूम रहे आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक और एजेंसी नियुक्त | Another agency appointed for the sterilization of dogs | Patrika News

शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक और एजेंसी नियुक्त

locationइंदौरPublished: Dec 12, 2019 11:20:19 am

अब तक 73 हजार श्वानों की हो चुकी नसबंदी

शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक और एजेंसी नियुक्त

शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक और एजेंसी नियुक्त

इंदौर. नगर निगम ने आवारा कुत्तों की नसबंदी करने के साथ एंटी रैबीज का टीका लगाने के लिए एक और नई एजेंसी नियुक्त कर दी है। अभी एक एजेंसी ही काम कर रही है, जो कुत्तों की संख्या के हिसाब से न तो नसबंदी कर पा रही थी और न ही टीके लगा पा रही थी। कुत्तों के आंतक को लेकर न्यूज टुडे की मुहिम चलने के बाद निगम के जिम्मेदार जागे और एजेंसी बढ़ाने का फैसला लिया। दो एजेंसी होने पर अब जोन को आधा-आधा बांट दिया जाएगा।
बढ़ती जा रही है आवारा कुत्तों की तादाद

आवारा कुत्तों की तादाद बढ़ती जा रही है, आए दिन लोग इनके शिकार हो रहे हैं। जगह-जगह इनके झुंड नजर आते रहते हैं। शहर में १ लाख से ज्यादा कुत्ते हैं। हालांकि पांच वर्ष में 73 हजार कुत्तों की नसबंदी करने का दावा निगम ने किया है, लेकिन इनकी संख्या कम नहीं हो रही है। अभी कुत्तों की नसंबदी करने और एंटी रैबीज का टीका लगाने का ठेका हैदराबाद की वेट सोसाईटी फॉर एनिमल वेलफेयर एंड रूरल डेवलपमेंट के पास है। ‘न्यूज टुडे’ ने जनहित में इस मुद्दे को उठाते हुए कुत्तों के आतंक को खत्म करने में निगम की नाकामी और ठेकेदार कंपनी की कार्यशैली की पोल खोलते हुए खबरें प्रकाशित कीं। इस मुहिम के बाद निगम के जिम्मेदार जागे और नसबंदी की संख्या बढ़ाने के लिए नई एजेंसी नियुक्त करने का फैसला किया। इसके बाद देवास की संस्था रेडिक्स को काम दिया गया। इसे पुरानी कंपनी से १० रुपए कम में ठेका दिया गया है। आयुक्त आशीष सिंह ने दोनों एजेंसियों को आधा-आधा शहर देने और नई एजेंसी से एक सप्ताह में काम शुरू करवाने का आदेश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो