script

12वीं की छात्रा की हाई कोर्ट में जंची कॉपी तो बढ़ गए 6 नंबर, जानिए क्या है मामला

locationइंदौरPublished: Aug 02, 2019 05:02:35 pm

– कोर्ट में चार सप्ताह में नई मार्कशीट जारी करने के दिए आदेश, अब हो गए 500 में से 445 अंक

court

12वीं की छात्रा की हाई कोर्ट में जंची कॉपी तो बढ़ गए 6 नंबर, जानिए क्या है मामला

इंदौर. एक बेहद प्रतिभाशाली छात्रा जिसे 12वीं की परीक्षा में हर विषय में विशेष योग्यता के नंबर आए। दो विषय में उसके अनुमान से कम नंबर आए। छात्रा ने पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल में फिर से कॉपी जांचने की मांग की, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। अपनी पढ़ाई पर पूरा भरोसा करने वाली छात्रा ने पिता के माध्यम से हाई कोर्ट में याचिका दायर की।
must read : कमलनाथ ने कांग्रेस नेताओं को दिए संकेत, विधायकों की पसंद से ही होगा ये काम

कोर्ट ने विषय विशेषज्ञों के माध्यम से छात्रा की हाईकोर्ट में कॉपी चैक कराई और परिणाम यह हुआ कि एक विषय में उसके 6 नंबर बढ़ गए। कामर्स की इस छात्रा के ६ नंबर बढऩे से उसका एक प्रतिशत परिणाम बढ़ गया। जस्टिस एससी शर्मा ने माशिमं को चार सप्ताह में छात्रा को नई मार्कशीट जारी करने के आदेश दिए हैं। कोर्ट के आदेश के बाद अब छात्रा के 500 में से 445 अंक हो गए हैं। कोर्ट ने मंडल के जिम्मेदारों को फटकार भी लगाई है कि ऐसे कॉपी जांचकर क्यों प्रतिभाशाली बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ की जा रही है।
must read : स्वास्थ्य मंत्री बोले- मिलावटखोरों की जानकारी दो और इनाम में ले जाओ 11 हजार रुपए

एडवोकेट धर्मेंद्र चेलावत के माध्यम से रतलाम की छात्रा जिज्ञासा जैन ने याचिका दायर की थी। 2018 में जिज्ञासा ने 12वीं की परीक्षा कामर्स संकाय से दी थी। उसे हिंदी में 100 में से 85, इंग्लिश में 88, बिजनेस स्टडी में 82, अकाउंटेंसी में 96 नंबर आए थे। बिजनेस इकानॉमिक्स में उसे 88 नंबर मिले थे। जिज्ञासा को बिजनेस इकानॉमिक्स और बिजनेस स्टडी में अपेक्षा अनुरूप कम नंबर लगे।
must read : तीन लाख की रिश्वत लेने वाले ‘घूसखोर’ पर गिरी गाज, रात 2.30 बजे बिगड़ी तबीयत तो ले गए अस्पताल

एडवोकेट दीपक रावल ने बताया इस पर पहले उनकी ओर से बोर्ड में रिवेल्यूवेशन का फार्म जमा किया, लेकिन वहां से कहा गया सिर्फ रि टोटलिंग की जाएगी, काफी फिर नहीं चैक नहीं होगी। इस पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। कोर्ट द्वारा कॉपी चैक कराने पर बिजनेस इकानॉमिक्स में ६ नंबर बढ़ गए हैं। अब उसे इस विषय में 100 में से 94 हैं। हालांकि दूसरे विषय में कोई नंबर नहीं बढ़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो