अब हो रहा है 156 रुपए में कोरोना का बीमा, रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही आपको मिलेगा पैसा

जानिए क्या है कोविड-19 कोरोना वायरस इंश्योरेंस ( covid 19 insurance plans ) प्लान के बारे में ...

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 18 Apr 2020, 12:59 PM IST

इंदौर : देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस Covid-19 को लेकर अब बीमा कंपनियों ने बीमारी को कवर करने के लिए बीमा पॉलिसी निकाली है। कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (covid 19 insurance plans) के तहत 156 रुपए से 9481 रुपए तक कोरोना का बीमा प्लान है। बीमा धारक को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही एकमुश्त राशि कंपनियां न्यूनतम 25000 (25 हजार) व अधिकतम 200000 (2लाख) रुपए तक देंगी। कंपनियों का फोकस खास कर मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, खरगोन, खंडवा जैसे उन जिलों से है जहां कोरोना के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

नुकसान की भरपाई कंपनियां करेगी

बीमा कंपनियों के अनुसार कोरोना वायरस इंश्योरेंस प्लान संक्रमित मरीजों में कोरोना के डर को खत्म करते हुए पैसे के डर को दूर करने के लिए बीमा प्लान जारी किया है। जिसमें कोरोना पॉजिटिव मरीज के क्वॉरेंटाइन अवधि के बीच होने वाले खर्च और पॉलिसी धारकों के आर्थिक नुकसान की भरपाई कंपनियां करने को तैयार है। वेबसाइट और ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन के जरिए कंपनियों ने पॉलिसियों की बिक्री शुरू की है। जानकारों की माने तो कंपनियों ने बेनिफिट प्लान के तहत पॉलिसी जारी की है। पॉलिसी का लाभ ऑनलाइन रुपए जमा करने के बाद पा सकते हैं।

कोविड-19 प्लान के नाम से पॉलिसी

15 दिन के भीतर अलग-अलग निजी बीमा कंपनियों ने कोविड-19 प्लान के नाम से पॉलिसी निकाली है। इसमें तीन कंपनियों ने सिर्फ 150 से 500 के बीच ही दरें रखी है। जबकि एक कंपनी ने पांच पॉलिसी बाजार में उतारी है। इन्हें इंश्योरेंस रेगुलेटरी ऑफ डेवलपमेंट अथॉरिटी IRDA से हरी झंडी मिल गई है।

वहीं LIC ने फिलहाल कोविड-19 को लेकर कोई पॉलिसी नहीं निकाली है। लॉकडाउन के चलते कंपनियों ने बीमा पॉलिसियों को ऑनलाइन बेचने पर जोर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन से अनुबंध हुआ है यह पॉलिसिया ऑनलाइन पेमेंट पेटीएम, फोन ऐप के जरिए खरीद सकेंगे। पॉलिसियों की अवधि 1 साल की रखी गई है।

कंपनियों ने रखी यह शर्तें

पॉलिसी खरीदने के 15 दिन बाद बीमारी को कवर किया जा सकेगा।
सरकार द्वारा अधिकृत अस्पताल से ही को रिपोर्ट मान्य की जाएगी।
अस्पताल और क्वॉरेंटाइन सेंटर पर रहने पर राशि दी जाएगी।

KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned