scriptMP Election 2018 : कांग्रेस आज घोषित करेगी 100 प्रत्याशी | MP election -2018, Today Congress will declare 100 candidates | Patrika News

MP Election 2018 : कांग्रेस आज घोषित करेगी 100 प्रत्याशी

locationइंदौरPublished: Nov 01, 2018 11:09:11 am

Submitted by:

Uttam Rathore

इंदौर जिले में सांवेर, महू और राऊ के उम्मीदवार तय

Congress

कांग्रेस आज घोषित करेगी 100 प्रत्याशी

इंदौर.
कांग्रेस आज दोपहर बाद 100 प्रत्याशियों की घोषणा करने जा रही है। पहली सूची में सांवेर, महू और राऊ के उम्मीदवार तय हो गए हैं। बाकी पर फैसला 4 नवंबर के बाद होगा। कांग्रेसियों के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज बाहर जा रहे हैं। वे 4 नवंबर को लौटकर आएंगे। इसके बाद बची सीटों पर प्रत्याशी घोषित होंगे।
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नामांकन फॉर्म दाखिल करने की शुरथआत २ नवंबर से होगी। यह देखते हुए कांग्रेस आज प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 100 पर प्रत्याशियों की घोषणा करने जा रही है। इनमें वह नाम शामिल हैं, जो कि पहले से विधायक हैं और पिछले चुनाव में हार का आंकड़ा बहुत कम रहा। साथ ही दावेदारी करने वाले नेताओं के नाम पर न किसी को आपत्ति है और न ही कोई विवाद सहित विरोध। इसके चलते पहले प्रत्याशी चयन को लेकर बनी स्क्रीनिंग कमेटी और फिर बाद में कांग्रेस इलेक्शन कमेटी (सीईसी) ने भी इन नामों को हरी झंडी दिखा दी है। सीईसी में राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा 100 नाम तय करने के बाद घोषणा आज शाम ४ बजे के आसपास प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ करेंगे। बची 130 सीटों पर घोषणा ४ नवंबर के बाद होगी।
कांग्रेसियों का कहना है कि संभवत: राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज भारत से बाहर जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आज कांग्रेस 100 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर रही है। बाकी बची सीटों पर उम्मीदवारी राहुल गांधी के लौटकर आने के बाद तय होगी। इस बीच स्क्रीनिंग कमेटी चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के नाम तय कर लेगी। कांग्रेसियों का कहना है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी के भारत से बाहर जाने से पहले 100 सीटों के अलावा अन्य और विधानसभा में नाम फायनल कराने का प्रयास किया जा रहा है ताकि इनकी घोषणा एक-दो दिन में की जा सकें। नाम तय करने के लिए आज फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। नामांकन दाखिल करने की शुरुआत 2 नवंबर से होगी,आखिरी तारीख 9 नवंबर है।
जीतू, तुलसी और दरबार के नाम सूची में
आज घोषित होने वाली कांग्रेस के 100 प्रत्याशियों की सूची में इंदौर जिले की ३ विधानसभा सीट के उम्मीदवार तय हो गए हैं। राऊ से जीतू पटवारी, सांवेर से तुलसी सिलावट और महू से अंतर सिंह दरबार की उम्मीदवारी तय हो गई है, लेकिन महू को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। यहां दरबार की उम्मीदवारी लगभग तय मानी जा रही है,अगर सूची घोषित होने के पहले कोई नया समीकरण न बने तो। हालांकि इंदौर जिले की 4 विधानसभा में से इन ३ सीटों पर स्थिति पहले से ही क्लीयर थी। झगड़ा देपालपुर सीट को लेकर चल रहा है। यहां सत्यनारायण पटेल, विशाल पटेल व मोतीसिंह पटेल के बीच जंग चल रही है।
दावेदारों ने डाला दिल्ली में डेरा
विधानसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी करने वाले नेताओं ने फिर दिल्ली में डेरा डाल दिया है। इंदौर शहर और ग्रामीण को मिलाकर नौ विधानसभा सीट में से तीन पर स्थिति साफ होने के बाद बची सीटों पर टिकट पाने की जंग तेज हो गई है। एक नंबर से टिकट पाने के लिए संजय शुक्ला, कमलेश खंडेलवाल, दीपू यादव, गोलू अग्निहोत्री, दो से चिंटू चौकसे और मोहन सेंगर, तीन से अश्विन जोशी व पिंटू जोशी, चार से सुरजीत सिंह चढ्डा, दीपक राजपूत व प्रीतम माटा, पांच से पंकज संघवी, अरविंद बागड़ी, छोटे यादव, विपिन खुजनेरी और अमन बाजाज किला लड़ा रहे हैं। टिकट को लेकर चल रही जंग के चलते एक व चार नंबर में समीकरण बदलते नजर आ रहे है। आपसी झगड़े देखते हुए एक में महिला व चार में बाहरी व्यक्ति को लड़ाने पर विचार पार्टी के बड़े नेता कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो