scriptकाम पूरा होने से पहले ही झुक गई बजरंग नगर की पुलिया | Bajrang nagar bridge Negligence in work | Patrika News

काम पूरा होने से पहले ही झुक गई बजरंग नगर की पुलिया

locationइंदौरPublished: Jun 28, 2018 11:18:12 am

Submitted by:

Uttam Rathore

बीच में कम और किनारे पर ज्यादा डाला मटेरियल, काम में ठेकेदार की लापरवाही और निगम की अनदेखी

abc

काम पूरा होने से पहले ही झुक गई बजरंग नगर की पुलिया

इंदौर.
नगर निगम बजरंग नगर के पीछे पुलिया का निर्माण करा रहा है। इसमें ठेकेदार की लापरवाही और निगम अफसरों की अनदेखी के चलते काम पूरा होने से पहले ही यानी प्राथमिक स्टेज पर ही पुलिया झुक गई है। कारण निर्माणाधीन पुलिया की छत भरने के दौरान ठेकेदार द्वारा बीच में मटेरिययल कम और किनारों पर ज्यादा डालना बताया जा रहा है। पुलिया के बैंड यानी झुकने की सूचना पर निगम के अफसर भी मौके पर पहुंचे, लेकिन सब कुछ देखने के बावजूद अनदेखी कर रहे और सब कुछ ठीक होने का दावा कर रहे हैं।
शहर के छोटे-बड़े पुल-पुलियाओं का निर्माण निगम पुल-पुलिया प्रकोष्ठ कर रहा है। इसके चलते कई जगह काम चल रहा है ताकि बारिश के दिनों में इन पुल-पुलियाओं को डूबने से लोगों को आवागमन में होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकें। कान्ह-सरस्वती नदी और छोटे-बड़े नालों पर बने पुल-पुलियाओं की ऊंचाई कम होने के चलते तेज बारिश में इन पर पानी आने से रास्ता अलग बंद करना पड़ता है। लोगों को इस तरह होने वाली परेशानी को ही दूर करने के लिए निगम ने पुलियाओं और पुल का निर्माण शुरू किया गया, लेकिन ठेकेदार और कंसल्टेंट सहित जिम्मेदार अफसरों की अनदेखी के चलते काम में गड़बड़ी हो रही है। ताजा मामला बजरंग नगर के पीछे बन रही पुलिया का है। इस पुलिया पर अभी छत भरने का काम किया जा रहा है, जिसकी स्लैब की मोटाई २ फीट तक है। अभी १ फीट की स्लैब भरी गई है, लेकिन काम ठेका लेने वाले बाबा डेवलपर के कर्ताधर्ता निर्माण में लापरवाही बरत रहे हैं, क्योंकि पुल निर्माण के चलते पहली स्टेज की स्लैब डालते ही यह झुक गई। इसका कारण छत भरने के दौरान बीच में मटेरियल कम और किनारों पर ज्यादा डालना बताया जा रहा है। पुल झुकने की सूचना मिलते ही पुल-पुलिया प्रकोष्ठ के कार्यपालन यंत्री अनूप गोयल भी मौके पर पहुंचे। निरीक्षण करने के बाद उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि मटेरियल कम-ज्यादा डलने से पुल थोड़ा झुका दिख रहा है, लेकिन अभी यह पहली स्टेज पर है और फाइनल नहीं हुआ है। २ फीट की स्लैब डलेगी। अभी १ फीट की डली है इसलिए इससे नुकसान कुछ नहीं है और ट्रैफिक आसानी से निकल जाएगा। इधर, जानकारों का कहना है कि प्राथमिक स्टेज पर ही पुल के झुकने से आगे दिक्कत होगी। साथ ही ट्रैफिक चलने में भी परेशानी होगी। इसलिए झुके पुल की छत को फिर से भरने का काम होना चाहिए, लेकिन निगम के इंजीनियर ऐसा करने से इनकार कर रहे हैं।
40 लाख में ठेका
बजरंग नगर के पीछे बन रही पुलिया का ठेका निगम ने 40 लाख रुपए में दिया है, लेकिन काम में लापरवाही बरती जा रही और निगम के इंजीनियर इस पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं।
कोई दिक्कत नहीं
पुलिया के झुकने की सूचना पर निरीक्षण किया गया। पुलिया पर 2 फीट तक की छत भरना है, अभी पहले चरण में 1 फीट की छत भरी गई है। बीच में कम और किनारे पर ज्यादा मटेरियल डाल दिया गया। इससे पुलिया झुकी नजर आ रही है, लेकिन अभी न तो पूरी तरह स्लैब भरी गई और न ही फाइनल फिनिशिंग हुई है। इस काम के होने के बाद पुल सही दिखेगा। पुल निर्माण के बाद ट्रैफिक चलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
– अनूप गोयल, कार्यपालन यंत्री, पुल प्रकोष्ठ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो