scriptBe careful while posting on social media | सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते समय सावधान ! हाईटेक तरीके से ट्रेस कर रही पुलिस | Patrika News

सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते समय सावधान ! हाईटेक तरीके से ट्रेस कर रही पुलिस


जियो टैगिंग और सोशल मीडिया एनालिटिकल टूल से मैसेज कर रहे ट्रैस

इंदौर

Published: June 26, 2022 03:29:30 pm

इंदौर। ट्विटर, फेसबुक, वॉट्सऐप सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज करने में सतर्कता बरतें और गलत संदेश प्रसारित न करें। क्योंकि, देश-विदेश के मैसेज को पुलिस हाईटेक तरीके से ट्रेस कर रही है। इंटेलीजेंस और आसूचना विभाग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहने वालों पर लगातार नजर रख रहा है। किसी प्लेटफॉर्म पर मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड हुआ, उसे भी ट्रेस कर रहे हैं। इसके लिए जियो टैगिंग की मदद ली जा रही है।

social-media-implementation.jpg
social media

इंटेजीजेंस और आसूचना विभाग इस काम में थाने की सीआइ सेल यानी खुफिया सेल की भी मदद ले रहा है। डीसीपी (इंटेलीजेंस और आसूचना) रजत सकलेचा के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज हैशटैग कर चलते हैं। कौन सा मैसेज देश के किस हिस्से या विदेश से आ रहा है, इसे फिल्टर करने के लिए जियो टैगिंग करते हैं। यानी सॉफ्टवेयर की मदद से मैप में शहर को चिन्हित करते हैं। शहर को लेकर चलने मैसेज पर अलग से नजर रखी जाती है। जैसे हैशटैग भारत बंद इन इंदौर। इसमें शहर के थानों में पदस्थ खुफिया सेल भी मल्टीपल मैसेज संकलित करती है। पता लगाते हैं कि मैसेज कहां से चला और उसे कौन फॉरवर्ड कर रहा है। ऐसी गतिविधियों का सॉफ्टवेयर से एनालिसिस करते हैं।

विशेष सॉफ्टवेयर से कनेक्ट होंगे एक हजार कैमरे

-डीसीपी सकलेचा का कहना है कि शहर में एक हजार कैमरों से पुलिस मॉनीटरिंग कर रही है। 650 कैमरे पुलिस तो 350 कैमरे ट्रैफिक पुलिस के पास हैं। इन कैमरों को जल्द विशेष सॉफ्टवेयर से कनेक्ट किया जाएगा, जो भीड़ एकत्रित होने पर टीम को रेड टैग कर मैसेज भेजेंगे।

ऐसे काम करता है सोशल मीडिया एनालिटिकल टूल

-डाटा माइनिंग के लिए टीम लगाई है, जो सोशल मीडिया से इनपुट निकालती है।

जिस सिस्टम से नजर रखते हैं, उसमें इंदौर सीमा की फेंसिंग कर फेसबुक टूल, ट्िवटर टूल का इस्तेमाल करते हैं।

ये टूल अधिक वायरल होने वाले मैसेज को छांटता रहता है।

टूल से पता चलता है कि इंटरनेशनल वीडियो, मैसेज को लगातार कौन फॉरवर्ड कर रहा है। उस पर नजर रखी जाती है।

कोई मैसेज फॉरवर्डेड मैनी टाइम नाम से दिखता है तो पता लगाते हैं कि यह मैसेज कहां से शुरू हुआ और उस पर कौन कमेंट कर रहा है।

(डीसीपी रजत सकलेचाके मुताबिक)

150 लोगों की टीम करती है काम

सकलेचा ने बताया, जैसे ही अग्निवीर योजना का विरोध करने वाले मल्हारगंज क्षेत्र में पहुंचे, पुलिस वहां तैनात हो गई। इससे विरोध बेअसर हो गया। ये मल्टीपल मैसेज को फिल्टर करने से पता चला। सीआइ सेल में तैनात 100 पुलिसकर्मी, इंटेलीजेंस एवं आसूचना विभाग के 8 और डीएसबी की 30 सहित कुल 150 अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम हर गतिविधि पर नजर रख रही है। कई बार मैसेज पर कमेंट करने वाले से संपर्क किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाMaharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हाई अलर्ट, एके-47 सहित हथियार मिलने के बाद जानें अब कैसे हैं हालातप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.