scriptbeggars rehabilitation | भिक्षुकों का रेस्क्यू कर पुनर्वास केंद्र ले जाने के लिए एनजीओ तय | Patrika News

भिक्षुकों का रेस्क्यू कर पुनर्वास केंद्र ले जाने के लिए एनजीओ तय

शहर में जल्द शुरू होगी मुहिम, तैयारियों में जुटा निगम, केंद्र का संचालन भी करेगी एनजीओ टीम

इंदौर

Published: February 26, 2022 11:31:42 am

इंदौर। शहर को भिक्षुक मुक्त करने को लेकर नगर निगम जल्द ही मुहिम चलाने जा रहा है। भिक्षुकों का रेस्क्यू कर पुनर्वास केंद्र तक ले जाने को लेकर दो एनजीओ को फाइनल किया है। इसके साथ ही केंद्र संचालन को लेकर अलग से एनजीओ को ठेका दिया जा रहा है। एनजीओ टीम भिक्षुकों के खाने-पीने से लेकर रहने तक की व्यवस्था देखेगी।
दरअसल, भिक्षुकों को लेकर ‘न्यूज टुडे' ने लगातार खबरें छापी और निगम की पोल खोलते हुए शहर को भिक्षुक मुक्त बनाने के अभियान को पलीता लगाने वाले अफसरों की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। इसके बाद निगम के जिम्मेदार जागे और भिक्षुकों को लेकर प्लानिंग बनाकर काम शुरू किया। शहर में मंदिरों के बाहर, रीगल पुल, बस व रेलवे स्टैंड, प्रमुख चौराहा, बाजार और सडक़ किनारे बैठकर कई लोग भीख मांगते हैं। इनमें सबसे ज्यादा बच्चे, महिला और बुजुर्ग होते हैं। इनके लिए निगम ने परदेशीपुरा स्थित समाज कल्याण परिसर में पुनर्वास केंद्र बनाया है, ताकि शहर भिक्षुक मुक्त हो सके।
भिक्षुकों का रेस्क्यू कर पुनर्वास केंद्र तक लाने को लेकर पिछले दिनों निगम के शहरी गरीब उपशमन विभाग ने टेंडर जारी किए, जो खुल गए हैं। दो एनजीओ को फाइनल किया है। ये एनजीओ भिक्षुकों को समझाइश देकर केंद्र तक ले जाएंगे। इसके बाद केंद्र के संचालन का जिस एनजीओ को ठेका दिया जा रहा है, उसकी टीम भिक्षुकों के खाने-पीने से लेकर उनके इलाज की पूरी जिम्मेदारी निभाएगी। इसके साथ ही भिक्षुकों के परिवारों को ढूंढकर उन तक पहुंचाएंगे। जिनका कोई नहीं और काम करने में सक्षम हैं, उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार से लगाया जाएगा। बेसहारा लोगों को आश्रम भेजा जाएगा। एवज में निगम हर माह एनजीओ को भुगतान करेगा। टेंडर शर्तों के हिसाब से यह मानदेय तय होगा।
पुनर्वास केंद्र हो गया तैयार
निगम अफसरों के अनुसार पुनर्वास केंद्र पूरी तरह तैयार हो गया है। एनजीओ के नियुक्ति को लेकर थोड़ी बहुत कागजी खानापूर्ति बची है, जो दो-चार दिन में हो जाएगी। शहर के भिक्षुकों को केंद्र पर लाकर रखने को लेकर बड़ी मुहिम जल्द ही शुरू होगी। प्लानिंग की जा रही है। गौरतलब है कि सामाजिक न्याय विभाग भारत सरकार ने भिक्षुकों के लिए योजना शुरू की है। इसके लिए देश के 10 शहरों को चिन्हित किया है। इसमें इंदौर को भी भिक्षुक मुक्त शहर बनाने के लिए शामिल किया गया है।
बनाया कौशल प्रशिक्षण केंद्र
भिक्षुक पुनर्वास केंद्र में महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग हॉल का निर्माण किया गया है। भोजनशाला भी बनाई गई है। कौशल प्रशिक्षण केंद्र तैयार किया है, जहां भिक्षुकों को रुचि अनुसार विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि भिक्षावृत्ति से मुक्त होने के बाद वे आजीविका चला सकें। इसके अलावा भिक्षुकों के लिए केंद्र में आरओ वाटर कूलर लगाने के साथ किचन में अलग से स्टोर रूम बनाया है। समाज कल्याण विभाग के खराब अवस्था में पड़े दो अन्य हॉल को भी भिक्षुकों के रहने के लिए तैयार किया है।
निगम का रहेगा एनजीओ पर नियंत्रण
शहरी गरीब उपशमन विभाग के अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर का कहना है कि भिक्षुक पुनर्वास केंद्र संचालन और रेस्क्यू के लिए एनजीओ नियुक्त करने को लेकर बुलाए टेंडर आ गए हैं। रेस्क्यू के लिए दो और संचालन के लिए एक एनजीओ को फाइनल किया है। एनजीओ पर नियंत्रण निगम का ही रहेगा, ताकि कोई गड़बड़ न हो। जल्द ही मुहिम शुरू होगी। भिक्षुकों को केंद्र में लाकर रखा जाएगा। इसको लेकर प्लानिंग हो गई है।
भिक्षुकों का रेस्क्यू कर पुनर्वास केंद्र ले जाने के लिए एनजीओ तय
भिक्षुकों का रेस्क्यू कर पुनर्वास केंद्र ले जाने के लिए एनजीओ तय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूधभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.