खून बढ़ाने के साथ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी का जूस

खून बढ़ाने के साथ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी का जूस

Hussain Ali | Publish: Mar, 17 2019 06:00:00 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

खून बढ़ाने के साथ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी का जूस

इंदौर. भिंडी बच्चों की पसंदीदा सब्जी होती है। इसे बहुत पौष्टिक और हेल्दी वेजिटेबल माना जाता है। हालांकि बहुत से लोगों को भिंडी का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं होता है लेकिन यदि आप भिंडी को बड़े शौक से खाते हैं तो इसका जूस भी ट्राई कर सकते हैं। दरअसल, इसका जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, जो कई सारे रोगों की आशंका कम करता है। ऐसे लोग जिनको एनीमिया की समस्या हैं, उनके लिए भिंडी का जूस बहुत लाभकारी है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम का स्तर अच्छा होता है। इतना ही नहीं, मधुमेह के रोगियों के लिए भी भिंडी का जूस फायदेमंद है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं इसके फायदों
के बारे में...

एनीमिया में कारगर : एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए सब्जियों का जूस पीना लाभकारी होता है। ऐसे में आप भिंडी का जूस भी ले सकते हैं। यह शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का स्तर बढ़ाकर एनीमिया के लक्षण कम करता है। विटामिन्स एवं मिनरल्स के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

गले में दर्द एवं सर्दी-जुकाम : इस जूस के सेवन से गला दर्द एवं सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। दरअसल, भिंडी के जूस में एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी सेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं। भिंडी विटामिन सी का भी बहुत अच्छा सोर्स होती है, जो शरीर के लिए स्ट्रॉन्ग एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

डायबिटीज में कारगर : भिंडी शरीर में इंसुलिन की तरह काम करती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस तरह डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी को बहुत लाभकारी माना जाता है। हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को कुछ दिनों तक नियमित भिंडी के जूस का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं, अस्थमा अटैक की आशंका को कम करने में भी भिंडी जूस को लाभकारी माना जाता है।

पाचन : पाचन क्रिया को सुचारू बनाने के लिए भी भिंडी के जूस का सेवन किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज को दूर करने में कारगर होते हैं। इतना ही नहीं, भिंडी में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है। यह डायरिया के लक्षण भी दूर करता है।

स्किन : त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी भिंडी का जूस लाभकारी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स खून को साफ करने के साथ ही एक्ने एवं अन्य त्वचा संबंधी रोगों की आशंका कम करते हैं। इसलिए इस जूस का सेवन आप ब्लड प्यूरिफायर के रूप में भी कर सकते हैं। नियमित इस जूस को पीने से त्वचा साफ होकर सुंदर दिखने लगेगी।

इम्यूनिटी : बॉडी का इम्यून सिस्टम कई तरह के रोगों जैसे कोल्ड, फ्लू आदि से लडऩे की ताकत देता है। भिंडी के जूस में विटामिन सी एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी सामने आया है कि भिंडी में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण भी होता है। आई हेल्थ भी इंप्रूव होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned