script

बाप रे इतनी मेहनत…खजूर के पेड़ का रस, रस से बनता है गुड़, फिर बनती है बंगाली मिठाइयां

locationइंदौरPublished: Jan 12, 2018 08:39:32 pm

Submitted by:

amit mandloi

पढि़ए बंगाल के कारीगारों द्वारा बनाई गई वहां की लोकप्रिय मिठाइयों के बारे में, जिन्हें बंगाली फूड फेस्टिवल में परोसा गया

bengali sweets, bangali food festival indore
इंदौर. पत्रिका प्लस. शुक्रवार को तीन दिवसीय बंगाली फूड फेस्टिवल शुरु हुआ। बंगाली क्लब द्वारा आयोजित यह फेस्टिवल बंगाली क्लब में लगा है। फेस्टिवल में बंगाल की मिठाईयों के साथ बंगाल की लोकप्रिय वेज और नॉनवेज डिशेस भी शामिल की गई है। इसके अलावा हर शाम को लोगों के लिए बंगाली संस्कृति को प्रेजेंट करने वाले संस्कृतिक कार्यक्रमों की विशेष प्रस्तुतियां दी जा रही है। आपको बता दें कि फेस्टिवल में ठेठ बंगाली पकवानों के २२ स्टॉल्स है। इसमें कुछ स्टॉल्स डिजाइनर ड्रेसेस व होमडेकोरशन आइटम्स के भी है।
पेड़ो से रातभर एकत्रित करते है रस
बंगाल से आए मीनल दत्ता बताते है कि बंगाली मिठाई असानी से नहंी बनती। इसके लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है। इन मिठाईयों को स्वादिष्ट बनाने के लिए खजूर के पेड़ से निकलने वाले रस को एकत्रित करते है। एकत्रित करने के लिए रातभर पेड़ो पर मिट्टी के बर्तन लटकाएं जाते है। फिर सर को जलाकर गुड़ तैयार किया जाता है। यह प्रोसेस इस लिए खास है कि यह रस सिर्फ ठंड के मौसम में निकलता है। इनसे बना गुड ५०० रुपए किलो तक बिकता है। इतना होने के बाद ही तैयार की जाती है स्वादिष्ट मिठाईयां। हमारे पास वैसे तो कई मिठाईयां है लेकिन इनमें बंगाली खीर और पार्टी सब्दा खास है।
बंगाली खीर

इसे बनाने के लिए चावल का आटा लें। उसे गरम पानी में गूंदें। फिर पीसा घोपरा डालें। अब गुड़ और दूध में डालकर पका लें। और सर्व करें। ऊपर से काजू, बादम और पिस्ता भी डाल सकते है। खीर बनाते वक्त गुड़ की क्वांटिटी का ध्यान रखना •ारुरी है। अगर आप दो व्यक्ति के लिए खीर बना रहे है तो १०० ग्राम गुड़ का उपयोग करें।
पार्टी सब्दा
यह मिठाई भी गुड़ से बनती है। इसे बनाने के लिए दूध, गुड़ और चावल का आटा लें। मिक्स कर पराठें के तरह बना लें। ऊपर से खोपरा ड़ालें। और सेक लें। फिर सर्व करें।। इसे शुगर पेशेंट्स भी खा सकते है। देशी गुड़ होने के कारण शुगर पेशेंट्स को नुकसान नहीं होता है।
राधा पल्लवी

यह बंगाल की फेमस डिश है। इसके लिए पैकेट का दूध लें। मैदा, शोप, ऊड़द की दाल को पीस लें और मिक्स करें। और गूंद लें। अब तेल में तलें। फिर आलू की सब्जी के साथ सर्व करें। यह स्पाइसी व स्वादिष्ट आइटम है।
बैंगन परमल से होता है सुबह का नाश्ता
खासतौर कमेटी द्वारा बुलाए गए बंगाल के कारीगर में नारायण दास भी शामिल है। वे बताते है कि हमारे पास सभी नॉनवेज आइटम्स है। क्योकि बंगाल में नॉनवेज ज्यादा खाया जाता है। लेकिन नास्तें में वेज होता है। इसके लिए हम पोहे नहीं बल्कि बैगन और गोभी के आइटम्स बनाते है। जैसे बंैगुनी परमल। इसे बनाने के लिए बैंगन को बीच से काट लें। उसे बेसन के घोल में लपेटकर नमक, पीसी मिर्च, हल्दी डालें। और तल लें। फिर परमल के साथ सर्व करते है। इसी तरह गोभी के पकोड़े भी नाश्तें में ले सकते है। यहां हेल्दी नाश्ता होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो