आदिवासियों का वेलेंटाइन, भगोरिया में पहुंचकर विदेशियों ने भी लगाए ठुमके

पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासी जोड़े अपने पारंपरिक प्रेम पर्व भगोरिया की विश्व प्रसिद्ध मस्ती में डूब रहे है। सदियों से मनाए जा रहे भगोरिया के जरिए आदिवासी युवा बेहद अनूठे ढंग से अपने जीवनसाथी चुनते आ रहे हैं।

छकतला/आलीराजपुर. अंचल में भगोरिया के हाट लगने का दौर जारी है। क्षेत्र में इसका उत्साह चरम पर है। रविवार को संवेदनशील माने जाने वाले सोरवा व गुजरात की सीमा से लगे छकतला में भगोरिया हाट भराया।

इसमें सैलानियों को साथ भाजपा विधायक व कांग्रेस नेताओं ने भी मांदल की थाप पर ठुमके लगाए। बुधवार से प्रारंभ हुए भगोरिया के अंतर्गत जिले में अब अनेक स्थानों पर भगोरिया हाट का आयोजन हो चुका है। इन हाटों में ग्रामीण आदिवासियों की अच्छी-खासी भीड़ नजर आई और व्यवसाय भी गत वर्ष की अपेक्षा ही रहा। इन हाटों में आधुनिकता भी हावी होती नजर आई, किंतु आदिवासी लोग संस्कृति का रंग भी बरकरार रहा। रविवार को छकतला व सोरवा में भगोरिया का आयोजन हुआ जहां ग्रामीणों के साथ ही बड़ी संख्या में सैलानियों का भी जमावड़ा लगा। सोमवार को जिला मुख्यालय आलीराजपुर एवं अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्म स्थली आजाद नगर (भाभरा) में भगोरिया हाट का आयोजन होगा।
यह भी पढ़ें:-पान का बीड़ा खाकर चुनते हैं पार्टनर, मेले में मिलते हैं दिल 

गुजराती परंपराओं की अदभूत झलक देखने को मिली
जिले मे भगोरिया हाटों में छकतला का भगोरिया भी सर्वाधिक मशहूर है। गुजरात राज्य की सीमा से सटे होने के कारण भगोरिया में अंचल की ठेठ लोक संस्कृति के साथ ही गुजराती परंपराओं की अदभुत झलक भी देखने को मिली है। भगोरिया में अंचल के साथ गुजरात के नवालझा, रेणदा, कवाट सहित अन्य ग्रामों से भी बड़ी संख्या में आदिवासी शामिल हुए। दोनों संस्कृतियों का मिलन होने पर इस भगोरिया में उल्लास व उमंग का अलग ही रंग देखने को मिलता है।

जमकर कुर्र....कुर्र.... कुर्राटियां
दोनों ही स्थानों पर दोपहर 12 बजे पश्चात जैसे-जैस आदिवासियों की टोलियां नशे की मस्ती में चुर होकर ढोल-मांदल व बासुंरी की धुन जगह-जगह थिरकने लगी वैसे-वैसे भगोरिया का रंग परवान चढऩे लगा। ग्रामों से आई टोलियां ने प्रमुख स्थानों पर पांरपारिक आदिवासी लोक नृत्य की प्रस्तुतियां दी जिसे हजारों ने मंत्रमुग्ध होकर निहारा। नृत्य के दौरान युवाओं ने वाद्ययंत्रों की धूनों पर जमकर कुर्र....कुर्र.... कुर्राटियां भी लगाई। उल्लेखनीय है कि भगोरियां में नृत्य के समाज आदिवासीजनों द्वारा लगाई जाने वाली कुर्राटियां बाहर से आने वाले सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र होती है।

यह भी पढ़ें:- PHOTOS: KISS कर मेले में किया प्यार का इजहार, महिलाओं ने गटकी शराब


आदिवासी वेशभूषा में पहुंचे नेता
ग्राम छकतला में भराए भगोरिए हाट में भाजपा व कांग्रेस के नेता अपनी पारंपारिक वेषभूषा में दिखाई दिए। वही नेताओं ने मांदल बजाकर सबको नाचने पर मजबूर कर दिया। भाजपा विधायक नागरसिंह चौहान अपनी टोली के साथ छकतला हाट में पहुंचे। वही कांग्रेस के नेता महेश पटेल व नपा अध्यक्ष सेना पटेल भी अपनी टोली के साथ हाट में पहुंची। विधायक चौहान व कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष पटेल ने मादल बजाकर अपनी टोली के साथ भगोरिया हाट में घूमते नजर आए। मांदल की थाप व बांसुरी की धुन पर नेताओं ने जमकर ठुमके लगाए वही बहार से आए सैलानी भी अपने आप को नाचने से रोक नहीं सके।
Bhagoria.JPG

आलीराजपुर में आज बिखरेगा आदिवासी लोक संस्कृति का रंग

अंचल की आदिवासी संस्कृति को विश्व मानचित्र पर जीवंत कर देने वाला भगोरिया हाट का आयोजन सोमवार को जिला मुख्यालय पर होगा। अंचल के इस उत्सव को निहारने ग्रामीणों के साथ ही सैलानियों का जमावड़ा लगा रहेगा। इस हाट को सफलता पूर्वक संपन्न करवाने के लिए प्रशासन भी कमर कसता नजर आ रहा है। इन सबके बीच नगरवासियों का उत्साह भी चरम पर नजर आ रहा है। रविवार को दिनभर भगोरिया हाट की तैयारियों का दौर चलता रहा। जिला मुख्यालय पर भगोरिया का आयोजन मेला ग्राउंड स्थल (रतनिया की वाड़ी) पर होगा। हाट बाजारों में हजारों की संख्या में फलिया टोली के साथ आने वाले आदिवासी नगरीय सीमा में प्रवेश करने के बाद जहां-जहां जाएंगे वहां वे ढोल मांदल व बासुरी की धुन पर लोक नृत्य करते हुए पहुंचेंगे।  मेले में शामिल होने के लिए नानपुर, उमराली, लक्ष्मणी, इंदरसिंह की चौकी, रामसिंह की चौकी, गिराला, हरसवाट, रोड़धा, मालवई, डोबलाझिरी, बड़ा उंडवा, छोटा उंडवा, वड़ी, गढ़ात, भूरिया कुआं से ग्रामीणजन शामिल होंगे।
Show More
gaurav nauriyal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned