scriptभंवरकुआं चौराहा : लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के लिए निरीक्षण | bhanvarakuaan chauraaha : Inspection for left turn widening | Patrika News

भंवरकुआं चौराहा : लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के लिए निरीक्षण

locationइंदौरPublished: Apr 07, 2019 11:42:25 am

Submitted by:

Uttam Rathore

मंदिर और पुलिस थाना सहित अन्य निर्माण हैं बाधक , पायलेट प्रोजेक्ट के तहत निगम ने लिए हैं 5 चौराहे

bhanvarakuaan chauraaha

भंवरकुआं चौराहा : लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के लिए निरीक्षण

इंदौर. नगर निगम शहर के लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के साथ चौराहों का सौंदर्यीकरण करने का काम कर रहा है। पांच चौराहों को पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लिया गया है। इसमें भवरकुआं चौराहा भी शामिल है, जिसका लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण किया जाना है। निगम के अफसर काम शुरू करने से पहले निरीक्षण करने पहुंचे। मंदिर और पुलिस थाना सहित अन्य निर्माण बाधक बन रहे हैं, जिन्हें हटाने की प्लानिंग कर काम जल्द काम शुरू किया जाएगा।
यातायात सुविधा की दृष्टि से शहर के पांच चौराहों के लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण करने की प्लानिंग निगम यातायात एवं परिवहन विभाग और पुलिस मिलकर कर रही है। जिन 5 चौराहों के लेफ्ट टर्न चौड़े करने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लिए गए हैं, उनमें नगीन नगर, भंवरकुआं, किला मैदान रोड पर टाटा स्टील चौराहा, व्हाइट चर्च चौराहा और नौलखा चौराहा शामिल है। इन चौराहों का पिछले दिनों निरीक्षण कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, एसएसपी रुचि वर्धन मिश्रा और आयुक्त आशीष सिंह ने किया था। इसके बाद ही इन लेफ्ट टर्न को सुधारने को लेकर निर्देश जारी किए गए। इसके परिपालन में भंवरकुआं चौराहे का निरीक्षण करने निगम यातायात एवं परिवहन विभाग के इंजीनियर पीसी जैन, देवानंद पाटिल, यातायात पुलिस डीएसपी बंसत कौल और डीएसपी कनौवा पहुंचे।
भंवरकुआं चौराहे पर नौलखा की तरफ से आने वाले रोड पर मंदिर और सामने ही पुलिस थाने का निर्माण बाधित है। थाने के बाहर ही वर्षों से एक ट्रक अलग खड़ा है जो कि पुलिस ने जब्त किया है। इन बाधाओं को हटाकर लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण की प्लानिंग अफसरों ने अभी कागजों में की है, जिसे जल्द ही धरातल पर लाया जाएगा। बाधक निर्माण हटाकर जमीन के लिए निगम अफसरों ने पुलिस विभाग के बड़े अफसर और यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों से बात की है, क्योंकि मंदिर यूनिवर्सिटी की बाउंड्री वॉल से लगा हुआ है। इसे शिफ्ट करने के लिए यूनिवर्सिटी में जमीन मांगी जा रही है। भंवरकुआं चौराहे पर दोनों तरफ यानी मंदिर और थाने की साइड ट्रैफिक को लेकर क्या सुविधा हो सकती है इसको लेकर प्लानिंग की जा रही है।
इस तरह की है बाधा
शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन करने में पांच चौराहों पर जो अतिक्रमण और अन्य बाधाएं हैं, उनमें बिजली के पोल, ट्रांसफॉर्मर, पक्के निर्माण, मंदिर, गुमटी और बाउंड्रीवॉल आदि शामिल हैं। निगम इन्हें हटाकर काम शुरू करने में लगा है, क्योंकि लेफ्ट टर्न को लेकर टेंडर पहले ही हो चुके हैं। बाधा हटाकर काम ही शुरू करना है। निगम अफसरों का कहना है कि भंवरकुआं के अलावा एक-दो चौराहों पर काम शुरू कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो