scriptऑयल डिपो पर ड्रोन से खतरा, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने जताई चिंता | Bharat Petroleum Corporation wrote letter about Threat from drone | Patrika News

ऑयल डिपो पर ड्रोन से खतरा, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने जताई चिंता

locationइंदौरPublished: Nov 14, 2019 03:13:10 pm

गृह मंत्रालय के सतर्कता के निर्देश पर इंचार्ज ने जाहिर की आशंका
ड्रोन पर रोक लगाने के साथ अवैध गुमटियां हटाने की मांग

ऑयल डिपो पर ड्रोन से खतरा, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने जताई चिंता

ऑयल डिपो पर ड्रोन से खतरा, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने जताई चिंता

इंदौर. मांगलिया में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के ऑयल डिपो को ड्रोन से खतरा है। सऊदी अरब की घटना के बाद गृह मंत्रालय के सतर्कता निर्देश पर डिपो इंचार्ज ने आशंका जाहिर की है। कहना है कि डिपो क्षेत्र में ड्रोन पर रोक लगाने के साथ खड़े रहने वाले वाहनों और आसपास के क्षेत्र में तनी अवैध गुमटियों को हटाया जाए।
बीपीसी के डिपो प्रभारी ने कमिश्रर, कलेक्टर, आईजी और एसपी को एक शिकायत की, जिसमें कहा गया है कि मांगलिया डिपो से इंदौर के साथ प्रदेश के करीब 8 जिलों के 50 प्रतिशत यानी 350 पेट्रोल पंपों को माल सप्लाय किया जाता है। नियमित 150-175 टैंकर भेजे जाते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा ऑयल डिपो को शासकीय गुप्त बात अधिनियम १९२३ के अंतर्गत प्रतिबंधित स्थान घोषित किया गया है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले थे्रट फॉर ड्रोन व यूएवी के अटैक से अवगत कराया था। उसके मुताबिक सऊदी अरबिया में तेल शोधन संस्था पर ड्रोन व यूएवी द्वारा हमला किया गया। उस तरह की घटना भारत में भी हो सकती है। बीपीसी के मांगलिया डिपो के आसपास के क्षेत्र में ड्रोन से उभरते खतरों को देखते हुए खुफिया व निगरानी तंत्र को मजबूत बनाया जाना चाहिए। ड्रोन पर रोक लगाई जाए तो अतिरिक्त गश्त की व्यवस्था की जाए। डिपो के आसपास अवांछित वाहन खड़े हो रहे हैं, दीवार से सटाकर कई अवैध दुकान व गुमटियां लग गई हैं। उससे डिपो की सुरक्षा को खतरा है। प्रभावी व कठोर कदम उठाकर तेल डिपो के आसपास सुरक्षा जोन बनाया जाएगा।
एसडीएम को जांच के निर्देश

ऑयल डिपो इंचार्ज के पत्र को एडीएम बीबीएस तोमर ने काफी गंभीरता से लिया। उन्होंने तुरंत ही सांवेर एसडीएम रवीश कुमार श्रीवास्तव को जांच कर कार्रवाई करने के आदेश दिए, ताकि कोई घटना दुर्घटना हो उससे पहले कार्रवाई की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो