script

भूटान के बाद फिलीपींस भी अपनाएगा इंदौर मॉडल

locationइंदौरPublished: Apr 13, 2018 09:53:15 am

Submitted by:

nidhi awasthi

मौके पर ही कचरा अलग कराने पर देगा जोर, चेयर समरी में जुड़वाई घोषणा

Bhutan, the Philippines will also adopt the Indore model
नितेश पाल@ इंदौर. संयुक्त राष्ट्र संघ की 8वीं रीजनल थ्रीआर फोरम इन एशिया एंड द पेसिफिक कॉन्फ्रेंस में हमारा इंदौर पूरी तरह से छा गया। यहां की सफाई व्यवस्था से प्रभावित होकर फिलीपींस ने कचरे को समाप्त करने के इंदौरी मॉडल को अपनाने की न केवल घोषणाा की बल्कि इसे फोरम के मंच से चेयरमैन समरी में २०२३ तक कराए जाने वाले कामों में भी जुड़वाया। इसके पहले भूटान भी इंदौर मॉडल अपनाने की घोषणा कर चुका है।
फिलीपींस ने अपने देश की सभी लोकल गवर्नमेंट को सर्कुलर जारी कर कचरा प्रबंधन और उसके सही तरीके से निपटान के लिए कचरे का मौके पर ही पृथक्कीकरण करवाते हुए गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करने की बात कही। इंदौर भारत का पहला शहर है जहां पर घरों और व्यावसायिक स्थानों पर ही गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करवा लिया जाता है। इससे कचरे के निपटान में आसानी के साथ ही उसका पुनरुपयोग भी हो पाता है। कॉन्फ्रेंस में विभिन्न सत्रों के दौरान हुई चर्चाओं को लेकर चेयरमैन समरी जारी की गई। इसमें सभी देशों की बातों को शामिल किया गया। इसके ड्राफ्ट को बतौर चेयरमैन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने पेश किया। 20 पेज की इस समरी के कई हिस्सों में इस दौरान बदलाव किए गए।
ये हुए बदलाव
समरी के शुरुआती पांचवें पैरा में केंद्रीय सचिव मिश्र का भाषण था, इसमें बदलाव करवाते हुए प्रधानमंत्री का नाम जुड़वाया।
दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधि ने पैरा 36 में रिपब्लिक ऑफ कोरिया लिखने पर आपत्ति लेते हुए इसे द रिपब्लिक ऑफ कोरिया करवाया।
पैरा 40 में भारत ने स्मॉल मीडियम स्केल की ग्रीन इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के ड्राफ्ट में इसे जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट दर्शाया था। इस पर भारत की आपत्ति पर जीरो इफेक्ट, जीरो डिफेक्ट करवाया गया।
जापान ने पैरा 46 और 47 पर आपत्ति लेते हुए बदलाव करवाया।
भारत के २०२३ तक के कामों के ड्राफ्ट में सभी दूर सफाई को लेकर प्लान बनाने की बात लिखी थी, जिसे हटवाकर काम जारी रहना लिखवाया गया।
किरीबाती के प्रतिनिधियों ने गाडिय़ों के कबाड़ और इ-वेस्ट को बड़ी दिक्कत के तौर पर २०२३ तक के कामों की लिस्ट में जुड़वाया।
म्यांमार ने जुड़वाया कि वे जीरो वेस्ट कचरा प्रबंधन के लिए पीपीपी मॉडल पर लघु, मध्य और दीर्घकालीन योजना बनाएगा।
दुनिया के स्वच्छ शहरों में इंदौर
इंदौर की सफाई व्यवस्था देख केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा, इंदौर दुनिया के स्वच्छ शहरों में शामिल है। गुरुवार सुबह मिश्र कचरा निपटान प्रक्रिया देखने निकले। लोकमान्य नगर में किया जा रहा अपने कचरे का निपटान देखा। ट्रेचिंग ग्राउंड व चोइथराम मंडी बायोमिथेनाइजेशन प्लांट पर भी गए। बकौल मिश्रा इंदौर थ्रीआर का बड़ा उदाहरण है। स्वच्छता सर्वे २०१८ के रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह तक घोषित होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो