scriptकैंसिल कर दी गई हैं परीक्षाएं, अब नये पैटर्न से होगा एग्जाम | big change in mp psc exam | Patrika News

कैंसिल कर दी गई हैं परीक्षाएं, अब नये पैटर्न से होगा एग्जाम

locationइंदौरPublished: Dec 05, 2021 12:11:26 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– ऑनलाइन परीक्षा में गड़बड़ी, ओएमआर शीट पर होंगी भर्ती परीक्षाएं- ऑनलाइन होने वाली भर्ती रदद…..

joint-entrance-examination-jee-1.jpg

mp psc exam

अभिषेक वर्मा, इंदौर। मप्र लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) की परीक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव किया गया है। आगामी सभी परीक्षाएं फिर से ओएमआर शीट पैटर्न पर ही कराई जाएंगी। वह परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं, जिन्हें ऑनलाइन कराने की घोषणा की गई थी। इस बदलाव के पीछे आयोग ने पीईबी की ऑनलाइन परीक्षा में हुई गड़बड़ी का हवाला दिया है। हालांकि, इस बदलाव के बाद सवाल उठ रहे हैं कि अगर आयोग को अपनी ऑनलाइन परीक्षाओं के सिस्टम पर भरोसा नहीं रहा तो अब तक हुई परीक्षाएं किस आधार पर सफल बताई जा रही हैं।

पीएससी ने 2022 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं का प्रस्तावित कैलेंडर जारी कर दिया है। पहली बार ये कैलेंडर दो किस्त में जारी किया गया है। पहली बार ही राज्य सेवा और राज्य वन सेवा परीक्षाओं की तिथियां सुझाई गई और इसके बाद डेंटल सर्जन, इंजीनियरिंग सर्विसेस, एडीपीओ, डीएससी रेडियो सहित 10 परीक्षाओं का उल्लेख है। ये सभी परीक्षाएं 2022 में कराते हुए चयन प्रक्रिया भी दिसंबर तक पूरी करने का दावा किया गया है। सबसे बड़ा बदलाव ओएमआर शीट पर परीक्षाएं कराने का है, जबकि अब तक राज्य सेवा परीक्षा को छोड़कर बाकी परीक्षाएं ऑनलाइन प्रणाली से कराई जा रही थीं। एमपी पीएससी के ओएसडी रवींद्र पंचभाई ने बताया कि आगामी सभी परीक्षाएं ऑफलाइन यानी ओएमआर शीट पर कराने का निर्णय हुआ है।

राज्य सेवा की भी थी तैयारी

2012 की परीक्षा का विवाद खत्म होने के बाद आयोग ने ज्यादा से ज्यादा परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया। 2015 से इसकी शुरुआत हुई। तब दावा किया गया था कि ऑनलाइन परीक्षाओं में गड़बड़ी का पाइंट आसानी से पकड़ा जा सकेगा। आयोग की सबसे बड़ी राज्य सेवा परीक्षा में करीब साढ़े तीन लाख अभ्यर्थी शामिल होते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85zi5s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो